हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में अवैध खनन पर लगाम लगाने की कोशिश, सरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी

दक्षिण हरियाणा में बहुत बड़ा इलाका अरावली के गैरमुमकिन पहाड़ का हिस्सा है. जहां अवैध खनन लगातार हो रहा है. अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने हरियाणा में अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं

By

Published : Dec 11, 2019, 2:58 PM IST

haryana government appointed nodal officers to stop illegal mining
सरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी

गुरुग्राम: दक्षिण हरियाणा में जारी अवैध खनन के काले बाजार को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार की ओर से एक कमेटी का गठन किया गया है जो दक्षिण हरियाणा में जारी अवैध खनन पर लगाम लगाने की कोशिश करेगी. गुरुग्राम के एसीपी क्राइम प्रीतपाल को दक्षिण हरियाणा में जारी माइनिंग का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

अवैध खनन रोकने की कोशिश
दरअसल, दक्षिण हरियाणा में बहुत बड़ा इलाका अरावली के गैरमुमकिन पहाड़ का हिस्सा है. जहां अवैध खनन लगातार हो रहा है. अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने हरियाणा में अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं.

सरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी

दक्षिण हरियाणा में अवैध खनन जारी
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस गैर मुमकिन पहाड़ी श्रंखला को पंजाब भूमि परीक्षण अधिनियम 1900 की धारा 4 और 5 के तहत वन क्षेत्र मानते हुए किसी भी तरह की माइनिंग पर अवैध खनन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है, लेकिन अवैध खनन से जुड़े काले कारोबारी दक्षिण हरियाणा में लगातार अवैध खनन कर रहे हैं.

फरीदाबाद और गुरुग्राम में तो अवैध खनन पर जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार की सख्ती से छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अवैध खनन बंद हैं, लेकिन मेवात जैसे इलाको में जो कि अरावली की तलहटी से जुड़े इलाके हैं. उनमे अभी भी अवैध खनन का काला कारोबार जारी है.

ये भी पढ़िए:इनेलो के वोट बैंक में सेंध लगाएगी जेजेपी! अगले एक महीने चलेगा सदस्यता अभियान

दक्षिण हरियाणा के नोडल अधिकारी बने प्रीतपाल

वहीं इस मामले में दक्षिण हरियाणा के नोडल अधिकारी प्रीतपाल ने ऐसे तमाम अवैध खनन से जुड़े लोगो को चेतावनी दी और कहा कि जल्द अवैध खनन को बंद कि जाए. वरना वो सभी ऐसे लोगों पर सख्त एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details