हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून दी दस्तक, गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू

By

Published : Jun 15, 2021, 4:38 PM IST

हरियाणा में मानसून ने दस्तक दे दी है. दक्षिण हरियाणा के गुरुग्राम जिले में घने काले बादल पहुंच चुके हैं. गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ बारिश भी शुरु हो चुकी है. इस बारिश को किसानों के लिए लाभकारी माना जा रहा है.

gurugram-rain-monsoon-update
गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू

गुरुग्राम:मंगलवार को हरियाणा में मानसून (Haryana Monsoon Update) में भी दस्तक दे चुका है. गुरुग्राम में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. वहीं आसमान में घने काले बादल छाए हैं. गुरुग्राम में मौसम बदलने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. इसके साथ धान की रोपाई में भी किसानों को मदद मिलेगी.

मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो ये परिस्थितियां बारिश के लिए पूरी तरह से अनुकूल हैं और आज से शुरू होने वाली बारिश हरियाणा (Haryana Rain) और आसपास के इलाकों में 18 जून तक जारी रह सकती है. मौसम विभाग (Weather Department) पहले ही कह चुका है कि इस बार करीब 13 साल बाद इतनी जल्दी मानसून ने दस्तक दी.

गुरुग्राम में आसमान में छाए काले बादल, तेज हवाएं शुरू.

ये पढ़ें-Haryana Weather Update: हरियाणा में सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में आज हो सकती है झमाझम बारिश

हरियाणा में तेज बारिश की संभावना

दक्षिण पश्चिम मानसून रविवार को चंडीगढ़ और पंजाब-हरियाणा के कुछ हिस्सों में समय से पहले पहुंच गया है और मौसम विभाग ने आज और कल दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मंगलवार को मौसम विभाग द्वारा दिए सुबह के अपडेट के मुताबिक हरियाणा के मानेसर, सोहना, पलवल, तोशाम, हांसी और आसपास के इलाकों में हल्की से तेज़ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं भी चलेंगी.

ये पढ़ें-Weather Update: 14 दिन पहले हरियाणा पहुंचा मानसून, मौसम विभाग का अलर्ट

किसानों के लिए फायदेमंद

मौसम विभाग की माने तो इस बार पहले से ही मानसून जल्दी आने की उम्मीद थी, क्योंकि वातावरणीय परिस्थितियां मानसून के अनुकूल थी. हरियाणा धान की खेती करने वाला प्रमुख राज्य है. मानसून के समय से पहले पहुंचने (early monsoon) की वजह से राज्य में किसानों की धान की खेती के लिए भूजल पर निर्भरता (consumption of groundwater) घटेगी और उनका खर्च कम आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details