हरियाणा

haryana

GURUGRAM: अवैध रूप से जमीन बेचने वालों पर कार्रवाई करेगा DTP विभाग, दर्ज होगी FIR

By

Published : May 9, 2022, 5:58 PM IST

Updated : May 9, 2022, 7:18 PM IST

गुरुग्राम में अवैध कब्जे और अवैध निर्माण को लेकर लगातार टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से कार्रवाई की जा रही है. इसी बीच बुलडोजर के बाद अब ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के तैयारी की जा रही है जो अवैध रूप से रजिस्टर्ड सोसायटी या फार्म हाउस (People selling land illegally in Gurugram) बताकर लोगों को जमीन बेच रहे हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आदेशों के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग पूरी तरह से हरकत में है.

Action of DTP Department in Gurugram.
गुरुग्राम में डीटीपी विभाग की कार्रवाई.

गुरुग्राम: गुरुग्राम में अवैध कब्जे और अवैध निर्माण को लेकर लगातार टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से कार्रवाई की जा रही है. इसी बीच बुलडोजर के बाद अब ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के तैयारी की जा रही है जो अवैध रूप से रजिस्टर्ड सोसायटी या फार्म हाउस बताकर लोगों को जमीन (People selling land illegally in Gurugram) बेच रहे हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आदेशों के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग पूरी तरह से हरकत में है.

गुरुग्राम के सरस्वती कुंज में 15 हजार अवैध झुग्गियों (Bulldozer demolished slums in Gurugram) को पूरी तरह से हटाने का काम अभी भी जारी है, तो वहीं गुरुग्राम में अवैध रूप से रजिस्टर्ड सोसायटी या फार्म हाउस बताकर उसे बेच रहे लोगों पर भी अब सख्त कार्रवाई होगी. इस तरह से अवैध गतिविधियों के चलते हरियाणा सरकार को रिवेन्यू का भी बड़ा नुकसान हो रहा है. इसी पर कार्रवाई करते हुए अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार की है और इसी कड़ी में सोहना के सदर थाना में डीटीपी की शिकायत पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है.

गुरुग्राम में डीटीपी विभाग की कार्रवाई.

गोल्ड किष्ठ कंपनी के मालिक हरिदास गुप्ता के खिलाफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (Haryana town and country planning) की तरफ से शिकायत देकर मामला दर्ज करवाया गया है. इस पूरे मामले को लेकर डीटीपी ने हरिदास गुप्ता समेत उनकी पत्नी और साले के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करवाया है. दरअसल हरिदास गुप्ता ने फार्म हाउस की जमीन को रजिस्टर्ड बताकर उसे लोगों को बेच दिया. जब लोगों को इस बात का पता चला, तो उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दी. वहीं, डीटीपी ने भी इन पर मुकदमा दर्ज करवाया है.

गुरुग्राम के सोहना रोड़, सोहना, भौंडसी, मारूति कुंज, फर्रुखनगर, पटौदी, पंचगांव, समेत गुरुग्राम के अलग-अलग जगह पर डीटीपी विभाग (DTP action on slums in Gurugram) द्वारा ऐसी लिस्ट तैयार की गई है, जहां यह लोग अवैध रूप से फार्म हाउस और लोगों को जमीन बेच रहे हैं. हरियाणा सरकार की तरफ से जिला प्रशासन को साफ निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी तरह से इस तरह की कोई भी गतिविधि यदि शहर के अंदर नजर आती है, तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए. टाउन एंड कंट्री प्लानिंग द्वारा तैयार की गई लिस्ट के बाद अब ऐसे लोगों पर कार्रवाई शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें:गुरुग्राम: अवैध झुग्गियों पर DTP की कार्रवाई जारी, अब तक 12 हजार झुग्गियों पर चला बुलडोजर

Last Updated : May 9, 2022, 7:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details