हरियाणा

haryana

गुरुग्राम में कोरोना नियंत्रण के लिए जिलाधीश ने बनाए 100 कंटेनमेंट जोन

By

Published : Jul 17, 2020, 12:38 PM IST

गुरुग्राम में कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए 100 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. इसमें गुरुग्राम से 89, सोहना से 7 और पटौदी से 4 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं.

District Collector created 100 container zones for corona control in Gurugram
District Collector created 100 container zones for corona control in Gurugram

गुरुग्राम: प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले साइबर सिटी में है. शहर में बढ़ते कोरोना कहर के चलते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. गुरुग्राम में कोरोना वायरस के लड़ने के लिए प्रशासन ने 100 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं, ताकि इसके संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

जिलाधीश अमित खत्री ने कंटेनमेंट जोन के लिए नए आदेश जारी किए गए हैं, जिसके तहत गुरुग्राम में 100 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. बता दें कि जिलाधीश द्वारा जिला आपदा प्रबंधन समिति और कंटेनमेंट समीक्षा कमेटी की सिफारिश पर कंटेनमेंट जोन के संशोधित आदेश जारी किए गए हैं.

नए आदेशों के अनुसार गुरुग्राम ब्लॉक में 89, पटौदी में 4 और सोहना में 7 कंटेनमेंट जोन बनाए गए है. इस प्रकार जिले में कुल 100 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. गुरुग्राम ब्लॉक में ओम नगर गली नंबर 4, 5, 6 व 7, गंगा विहार, आदर्श नगर सेक्टर 12, डुंडाहेड़ा, सामुदायिक केंद्र, सेक्टर-52 स्थित आरडीसी सोसायटी ब्लॅाक बी और सी और सब्जी मण्डी एरिया खांडसा रोड समेत 89 एरिया को कंटेनमेंट में शामिल किया गया है.

वहीं पटौदी के 2 गांव भी कंटेनमेंट जोन में शामिल किए गए हैं, जिसमें बासहरिया गांव, बास कुसला गांव, सेक्टर 92 और सेक्टर 83 में कोरल गुड के टॉवर नंबर 1, 2, 3 को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है. सोहना ब्लाक में बनाए गए 7 कंटेनमेंट जोन में मोहन नगर, गली नंबर 6 एन ब्लॉक को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है.

बता दें कि सभी कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया गया है. आदेशों के अनुसार एसडीएम को उसके क्षेत्र में पड़ने वाले कंटेनमेंट जोन का इंचार्ज बनाया गया है. उस एरिया के ड्यूटी मजिस्ट्रेट को कंटेनमेंट जोन विशेष के लिए सुपरवाइजरी अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो उस जोन में सभी प्रबंधों को देखेंगे.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के पांच जिलों में स्थापित होगी कोरोना टेस्टिंग लैब, टेस्ट प्रक्रिया में आएगी तेजी

गौरतलब है कि कोरोना को लेकर गुरुग्राम उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशानुसार गुरुग्राम शहर में उन 9 जोन में सघन टेस्टिंग और टेस्टिंग अभियान शुरू किया गया था, जिनमें कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या ज्यादा है. इस अभियान के तहत इन क्षेत्रों में रेपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किए गए और कोरोना संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की गई.

अभी गुरुग्राम में पिछले 24 घंटे में 120 मरीज कोरोना को मात देने में सफल हुए हैं. वहीं जिले में 142 नए मरीज मिले हैं.गुरुग्राम में अभी तक मरीजों की संख्या 7,350 हो चुकी है और स्वस्थ होने वालों की संख्या भी हजारों में है. गुरुग्राम में 6,197 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 110 मरीजों की मौत हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details