हरियाणा

haryana

GST रिफंड गड़बड़ी मामला: चार्टर्ड एकाउंटेट एसोसिएशन ने दिया धरना, जानें पूरा मामला

By

Published : May 20, 2022, 7:55 PM IST

GST में 15 करोड़ रुपये का रिफंड करने के नाम पर गड़बड़ी (fraud in gst refund in gurugram) का मामला सामने आया है. इस मामले में GST विभाग ने 2 चार्टर्ड एकाउंटेंट सहित 1 अन्य को गिरफ्तार किया है.

chartered accountant association
chartered accountant association

गुरुग्राम: GST में 15 करोड़ रुपये का रिफंड करने के नाम पर गड़बड़ी का मामला सामने आया है. इस मामले में GST विभाग ने 2 चार्टर्ड एकाउंटेंट सहित 1 अन्य को गिरफ्तार किया है. जिसके बाद उनको जिला कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है. जीएसटी विभाग की इस कार्रवाई से चार्टर्ड एकाउंटेट एसोसिएशन नाराज है. जीएसटी विभाग की इस कार्रवाई का विरोध चार्टर्ड अकाउंटेंट (chartered accountant protest in gurugram) ने गुरुग्राम के सेक्टर 32 स्थित GST कार्यालय के बाहर किया.

दरअसल कारोबारी के दो CA द्वारा जीएसटी विभाग में लगभग 15 करोड़ का रिफंड डाला गया था. जीएसटी विभाग का आरोप है कि जीएसटी में गड़बड़ी करके ये रिफंड लिया गया है. इसी को लेकर विभाग ने 2 सीए और इसमें संलिप्त एक अन्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, लेकिन दूसरी और गिरफ्तार CA के पक्ष में चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन (chartered accountant association) आ गई है. एसोसिएशन मांग कर रही है कि इस गड़बड़झाले को अंजाम GST अधिकारियों और रिफंड लेने वाले कारोबारी ने मिलकर किया है.

कार्रवाई रिफंड देने वाले अधिकारियों और रिफंड लेने वाले कारोबारी के खिलाफ होनी चाहिए ना कि सिर्फ चार्टर्ड एकाउंटेंट के खिलाफ. मिली जानकारी के अनुसार इस रिफंड को गलत बताते हुए एक व्यक्ति ने वित्त मंत्रालय में शिकायत की थी. वहां से विभाग को जांच करने के आदेश दिए गए थे. जांच में शिकायत सही मिलने पर कार्रवाई शुरू की गई है. उसी जांच के आधार पर 2 CA सहित 1 अन्य के खिलाफ कार्रवाई की गई. वहीं दूसरी ओर चार्टर्ड एकाउंटेट एसोसिएशन ने विरोध करते हुए हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details