हरियाणा

haryana

गुरुग्राम में विदेशी लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 लड़कियों समेत 12 गिरफ्तार

By

Published : Dec 22, 2022, 10:47 PM IST

गुरुग्राम पुलिस ने विदेशी लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए तीन महिलाओं समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. कॉल सेंटर का मालिक अनिल है और विजय त्रिपाठी इस कॉल सेंटर का मैनेजर/पार्टनर है. शुरुआती जांच में पता चला है कि ये पिछले करीब 6 महीनों से इस कॉल सेंटर को चला रहे हैं. (Cyber city gurugram call center busted )

Cyber city gurugram call center busted
गुरुग्राम में विदेशी लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़

गुरुग्राम: साइबर सिटी गुरुग्राम पुलिस ने विदेशी लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर का बंडाफोड़ किया है. गुरुग्राम पुलिस ने तीन महिला आरोपियों सहित कुल 12 लोगों को काबू किया. तकनीकी सहायता देने के नाम पर 300 से 500 डॉलर की करते थे ठगी. ( fraud from fake call center in Gurugram)

दरअसल गुरुग्राम पुलिस को सूचना मिली थी गुरुग्राम के सेक्टर-55 में एक फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. इसी सूचना के आधार पर गुरुग्राम पुलिस ने रेड की तो वहां पर 9 युवक और 3 महिलाएं मिली. जब उनसे दस्तावेज मांगे गए तो वे कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा सके. जिसके बाद गुरुग्राम पुलिस ने 12 लोगों को वहां से काबू किया, जिन्होंने पुलिस टीम द्वारा पूछने पर अपना नाम विजय त्रिपाठी, आतिफ, कार्तिक, अंबरीश, इस्माइल गुरुंग, एलेक्स चांग, अब्दुल्ला, ललित शर्मा, नासिर, मिरयाना पनमयी, मरसी सोलो व लुंगयली गोनमें बताया. इस पर धारा 420, 120B IPC & 66D, 75 IT ACT के तहत थाना साइबर गुरुग्राम में मुकदमा दर्ज किया गया.

गुरुग्राम में विदेशी लोगों के साथ ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़

पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि इस कॉल सेंटर का मालिक अनिल है और विजय त्रिपाठी इस कॉल सेंटर का मैनेजर/पार्टनर है. इस कॉल सेंटर से ये विभिन्न माध्यमों से अमेरिका और विदेशी मूल के लोगों को इंटरनेट के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेजकर उनको Amazon, Microsoft, Apple Paypal की सर्विस व अन्य तकनीकी सहायता देने के नाम पर VeDial Dialler और Dialer/X-Lite application से कॉल प्राप्त करके USA व अन्य देश के नागरिकों को Amazon, Microsoft Apple, Paypal की सर्विस देने के नाम पर उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनके कम्पयूटर/डिवाइस का एक्सेस प्राप्त कर लेते और उन्हें तकनीकी सहायता देने के नाम पर 300-500 डॉलर ठग लेते थे. (Cyber city gurugram call center busted)

ठगी किए गए डॉलर से ये गिफ्ट कार्ड खरीदवाकर रुपए प्राप्त कर लेते हैं. पिछले करीब 6 महीनों से ये इस कॉल सेंटर को चला रहे हैं. कॉल सेंटर का मालिक इन्हें सैलरी के इलावा इनके द्वारा ठगे गए प्रति डॉलर पर 12 रुपए कमीशन भी देता है. (9 boys and 3 girls arrested for fraud in gurugram)

ये भी पढ़ें:मार्च 2021 में 51 KG गांजा तस्करी मामला, फरीदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम ने 2 मोस्ट वांटेड आरोपियों को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details