हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फतेहाबाद में पानी के लिए मारा-मारी! 2 समर्सिबल पर टिकी है 15 हजार की आबादी

फतेहाबाद का गांव बड़ोपल इस भीषण गर्मी में पानी की समस्या से जूझ रहा है. इस 15 हजार की आबादी वाले गांव में मात्र 2 समर्सिबल हैं.

By

Published : Jun 5, 2019, 6:23 AM IST

डिजाइन फोटो

फतेहाबाद:जहां पूरा देश प्रचंड गर्मी से जूझ रहा है वहीं फतेहाबाद के गांव बड़ोपल के लोग 48 डिग्री तापमान में पानी के लिए तरस रहे हैं. गांव में पिछले कई वर्षों से पानी का संकट बना हुआ है. गांव के लोगों का कहना है कि पंद्रह हजार आबादी के इस गांव में पानी की व्यवस्था महज दो समर्सिबल के सहारे ही चल रही है. गांव के लोगों ने बताया कि गांव का ग्राउंड वाटर पूरी तरह से दूषित हो चुका है. जिसके चलते लोगों के घरों में गंदा पानी आता है.

गांव बड़ोपल फतेहाबाद के नेशनल हाईवे नंबर 9 पर स्थित है. महज 1 किलोमीटर दूरी पर ही फतेहाबाद ब्रांच की बड़ी नहर स्थित है. जो कि भाखड़ा डैम से राजस्थान की ओर जाती है, लेकिन फिर भी गांव के लोग पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. गांव के लोगों का कहना था कि आधी से ज्यादा आबादी के घरों में समर्सिबल का पानी पहुंच ही नहीं पाता.

ग्रामीणों ने बताया कि बार-बार प्रयास करने के बाद बीते जनवरी में सरकार की ओर से पानी की पाइप लाइन बिछाने को लेकर एक प्रोजेक्ट पास किया गया था. ढाई करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट में फतेहाबाद ब्रांच नहर से एक पानी की पाइप गांव की ओर डाली जानी थी, लेकिन प्रोजेक्ट पास होने के 6 महीने बीत जाने के बाद भी प्रोजेक्ट की शुरुआत नहीं हो पाई.

जिसके चलते गांव के लोग टैंकर की मदद से या अपने वाहनों पर फतेहाबाद ब्रांच से पानी लेकर आते हैं. गांव की महिलाओं ने बताया कि नहर काफी दूर है जिसके चलते गांव के पुरुषों को ही अपने वाहनों पर पानी ढो कर लाना पड़ता है. लोगों ने बताया कि वह सीएम विंडो में भी कई बार इसको लेकर शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही.

गांव के लोगों ने सरकार से मांग की है कि जो प्रोजेक्ट सरकार की ओर से पास किया गया है उसका बजट जारी करके प्रोजेक्ट को शुरू किया जाए. ताकि प्रचंड गर्मी में गांव के लोगों को पानी मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details