हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 26, 2020, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना काल में मौसमी बीमारियों से लड़ना बना टोहाना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती

टोहाना स्वास्थ्य विभाग कोरोना काल में बढ़ रही मौसमी बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया के प्रति सतर्क हो गया है. ऐसे क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा हैं, जहां हर साल ये बीमारियां घर करती हैं.

tohana health department doing survey for dengue and malaria
कोरोना काल में मौसमी बीमारियों से लड़ना बना टोहाना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती

फतेहाबाद:कोरोना के समय में अब स्वास्थ्य विभाग के सामने मौसमी बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया भी दस्तक दे रही हैं, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी प्राथमिक तैयारियां शुरू कर दी हैं. उन कॉलोनियों और क्षेत्रों का सर्वे स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता के आधार पर कर रहा है, जिनमें प्रत्येक वर्ष ये बीमारियां अपने पांव पसारती हैं. स्वास्थ्य विभाग इन क्षेत्रों में जांच के साथ निशुल्क मच्छरदानी वितरण का कार्य भी कर रहा है.

दस कॉलोनियों चिन्हित

टोहाना शहरी क्षेत्र में 10 कॉलोनियों को प्रशासन की ओर से चिन्हित किया गया है, जहां पर अक्सर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां अपने पांव पसारती हैं. यहां पर स्वास्थ्य विभाग की 5 टीमें लगातार जांच का कार्य कर रही हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रभावित क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए 150 मच्छरदानियां भी बांटी गई हैं. जिन घरों में डेंगू का लारवा मिल रहा है. वहां पर नोटिस भी थमाए जा रहे हैं.

कोरोना काल में मौसमी बीमारियों से लड़ना बना टोहाना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती

ये भी पढ़िए:एलटीसी नकद वाउचर योजना के लिए कई बिल दे सकते हैं सरकारी कर्मचारी

नागरिक अस्पताल टोहाना के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. हरविंदर सागू ने कहा कि कोरोना के काल में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से लड़ना भी स्वास्थ्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. स्वास्थ्य कर्मियों को पूरे निर्देश दिए गए हैं कि वो खुद की सुरक्षा करते हुए नागरिकों की सुरक्षा के कार्य करें, जिसके लिए उन्हें कोविड-19 के निर्देशों की पालना करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details