हरियाणा

haryana

फतेहाबाद में प्रदूषण ने लोगों का जीना किया दूभर, गुरुग्राम में भी प्रदूषण से लोगों का हाल बेहाल, जानिए कैसे आंखों को प्रदूषण से रखें महफूज़ ?

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 3, 2023, 8:02 PM IST

सर्द समां है और ऐसे में बस प्रदूषण की चर्चा है. दिल्ली हो या हरियाणा कहीं भी प्रदूषण से लोगों को राहत नहीं है. एयर क्वालिटी इंडेक्स गोते लगा रहा है और लोगों की आंखों में जलन हो रही है. ऐसे में एक्सपर्ट क्या कह रहे हैं, आपके लिए जानना जरूरी है.

Fatehabad Gurugram Air quality Index Garbage Burning Ban
प्रदूषण ने लोगों का जीना किया दूभर

फतेहाबाद/ गुरुग्राम : दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. एयर क्वालिटी इंडेक्स बिगड़ा हुआ है. हालात ये है कि लोग दमघोंटू माहौल में रहने को मजबूर है. वहीं मामले को लेकर आरोप-प्रत्यारोप के दौर भी लगातार चल रहे हैं और खूब सियासत चमक रही है. आस-पास के राज्यों में पराली जलाने को भी प्रदूषण की बड़ी वजह बताया जा रहा है. वहीं प्रदूषण से दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा का हाल भी कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है.

हाल-ए-फतेहाबाद :फतेहाबाद की बात करें तो यहां पिछले दो दिनों से वातावरण में काफी ज्यादा प्रदूषण देखने को मिल रहा है. गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में खासी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. जब सुबह लोगों की नींद खुली तो चारों ओर धुआं ही धुआं नज़र आया. लोगों ने सोचा था कि सुबह उठकर स्वच्छ हवा का लाभ मिलेगा, लेकिन पता चला कि हवा तो दमघोंटू है. सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जिन लोगों को फेफड़ों की दिक्कत है. घर के अंदर भी उन्हें आराम फील नहीं हो रहा. फतेहाबाद के एक्यूआई की बात करे तो ये 473 तक पहुंच गया है. हालात अगर ऐसे ही बने रहे तो ये जल्द ही 500 के आंकड़े को क्रॉस कर लेगा. वहीं अगर जिले में पराली जलाने की बात करें तो ऐसे करीब 235 मामले स्थानीय प्रशासन ने दर्ज किए हैं.

ये भी पढ़ें :Parali Pollution Problem : पराली जलाने में पंजाब आगे, हरियाणा छूटा काफी पीछे, दिल्ली-एनसीआर में आखिर क्यों घुट रहा लोगों का दम ?

पंजाब पर ठीकरा :कृषि विभाग के एसडीओ भीम कुलड़िया के मुताबिक पंजाब में लगातार जल रही पराली के चलते यहां के हालात बिगड़े हैं क्योंकि फतेहाबाद पंजाब की सीमा से लगा हुआ है. वहीं अगर पराली जलाने के मामले में जिले की बात की जाए तो प्रशासन की अपील का सार्थक असर भी नज़र आ रहा है और जहां पिछले साल पराली जलाने के 337 मामले सामने आए थे, वहीं अब तक सिर्फ 235 मामले सामने आए हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि जो भी किसान ऐसा कर रहे हैं उन पर भारी जुर्माने के साथ उनको ऐसा ना करने के लिए जागरुक भी किया जा रहा है.

प्रदूषण में आंखों की कैसे करें देखभाल ? :प्रदूषण के चलते लोगों की आंखों में काफी दिक्कत हो रही है. ऐसे में फतेहाबाद के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विनोद शर्मा ने बताया कि पराली जलाने के चलते आंखों में परेशानी और जलन के मामले देखने को मिल रहे हैं. लोग फोन पर उनसे जानकारी लेकर इलाज पूछ रहे हैं. वहीं उन्होंने कहा कि जितना हो सके, घरों के अंदर रहें और अगर बाहर निकलने की जरूरत हो तो मास्क और चश्मे के साथ ही निकले.

हाल-ए-गुरुग्राम : गुरुग्राम में भी प्रदूषण से लोगों का हाल बेहाल है. प्रशासन ने पॉल्यूशन के खतरनाक स्तर को देखते हुए जिले में धारा 144 लागू कर दी और कूड़ा जलाने पर केस दर्ज कर ऐसे लोगों को जेल भेजने की तैयारी भी कर ली हैं. साथ ही प्रशासन लोगों से अपील कर रहा है कि वे कूड़े को ना जलाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details