हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फतेहाबाद: कुनाल गांव के चार एकड़ जमीन में बनेगा म्यूजियम, पूरे देश के पढ़ाई करने आएंगे विद्यार्थी

बुधवार को संग्रहालय विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका ने गांव कुनाल व भट्टू में हड़पा कालिन स्थल का दौरा किया. इस दौरान खेमका ने कहा कि इस खुदाई से भविष्य में अनुसंधान के नए द्वार खुलेंगे.

By

Published : Dec 23, 2020, 5:36 PM IST

Harappan site visit ashok khemka
खुदाई स्थल का निरीक्षण करते हुए अशोक खेमका

फतेहाबाद:हरियाणा के अभिलेख, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका और जिला उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बुधवार को गांव कुनाल व भट्टू में हड़पा कालिन स्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने दोनों गांवों में खुदाई के कार्य की जानकारी ली.

भविष्य में अनुसंधान के नए द्वार खुलेंगे- खेमका

अभिलेख, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के प्रधान सचिव अशोक खेमका ने कहा कि गांव कुनाल ने भारतीय उपमहाद्वीप में आरंभिक हड़प्पा सभ्यता के अध्ययन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यहां खुदाई किए जाने से उत्कृष्ट हड़प्पा संस्कृति के उदय और इसके प्राचीन चरणों पर भविष्य में अनुसंधान के नए द्वार खुलेंगे.

खुदाई स्थल का निरीक्षण करते हुए अशोक खेमका

4 एकड़ में बनेगा म्यूजियम

प्रधान सचिव अशोक खेमका ने अपने दौरे के दौरान कहा कि कुनाल हड़प्पा कालिन जगह में भव्य म्यूजियम संग्रहालय बनेगा, जिस में देशभर से स्टूडेंट पुरातत्व की पढ़ाई कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि म्यूजियम के लिए जगह का निरीक्षण कर लिया गया है. संग्रहालय लगभग 4 एकड़ अधिकृत की गई जगह में बनेगा.

खुदाई स्थल पर जानकारी देती हुईं अधिकारी

खुदाई में मिली वस्तुएं नेशनल म्यूजियम में रखी जाएंगी

कुनाल एक हड़प्पा कालीन स्थल है, इसलिए अब पूर्व हड़प्पाकालीन ऐतिहासिक चीजों की तलाश रहेगी, जिससे उस काल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाई जा सके. इस खुदाई में मिलने वाली पुरातत्व अवशेष को राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें:सीएम खट्टर सोनीपत में करवाए गए काम गिनवाएं- जगबीर मलिक

ABOUT THE AUTHOR

...view details