हरियाणा

haryana

फतेहबाद के जसप्रीत ने 5000 मीटर दौड़ में 8 देशों को पछाड़ते हुए किया गोल्ड पर कब्जा

By

Published : Feb 23, 2021, 11:45 AM IST

जसप्रीत सिंह ने भारत, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, अफगानिस्तान आठ देशों के खिलाड़ी भागेदारी कर रहे थे. नेपाल में आयोजित इस प्रतियोगिता में उसने 5000 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक प्राप्त किया.

jaspreet-of-fatehabad-defeats-eight-countries-in-the-5000-meter-race-to-capture-gold-in-nepal
जसप्रीत ने 5000 मीटर दौड़ में 8 देशों को पछाड़ते हुए किया गोल्ड पर कब्जा

फतेहाबाद: जिला फतेहाबाद टोहाना के जाखल गांव तलवाड़ा के रहने वाले विद्यार्थी जसप्रीत सिंह ने नेपाल में पांच हजार मीटर दौड़ प्रतियोगिता में 8 देशों के खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. जसप्रीत सिंह ने यूथ एशियन फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित इंटरनेशनल खेल प्रतियोगिता में अंडर-19 में हिस्सा लिया था.

इस जीत के बारे में जसबीर सिंह ने बताया कि भारत में गुजरात में 18 ट्रायल को पास करके उसका 5000 मीटर की दौड़ में अकेले का सिलेक्शन भारत देश की तरफ से हुआ था. जिसके बाद वह नेपाल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भागीदारी करने पहुंचा. यहां पर 8 देशों भारत, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, अफगानिस्तान इत्यदि के खिलाड़ी भागेदारी कर रहे थे. नेपाल में आयोजित इस प्रतियोगिता में उसने 5000 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक प्राप्त किया. उसका कहना है कि वो 14 वर्ष की उम्र से इसी दिन का इंतजार कर रहा था.

ये भी पढे़ं-फसल बर्बाद करने की जगह गरीबों को बांटे किसान- बलराज कुंडू

छात्र जसप्रीत ने बताया कि उसका अगला लक्ष्य ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए मेडल प्राप्त करना है. जिसके लिए वह अपनी पूरी जी जान लगाकर मेहनत करेगा. ग्राम वासियों की तरफ से उसका स्वागत करने पर उसने बेहद खुशी जताई और कहा कि उसे ग्राम वासियों का हमेशा ही सहयोग मिल रहा है. जसप्रीत जाखल के सरस्वती सीनियर सेकेंडरी में स्कूल 12वीं कक्षा में हैं. छात्र जसप्रीत ने शुरू से ही खेलों में रुचि दिखाई. उसने इस उपलब्धि का श्रेय अपने कोच संजय कुमार एवं अनिकेत के साथ मूल रूप से कोच रहे सोनी संगतपुरा को श्रेय दिया है.

ये भी पढे़ं-चढूनी की किसानों से अपील- फसल बच्चों की तरह पाली है, इसे बर्बाद ना करें

बात दें कि जसप्रीत के पिता एक ईंट भट्ठे पर मुनीम हैं. जसप्रीत की इस उपलब्धि पर उनके स्कूल उनके गांव व क्षेत्र में खुशी का माहौल है. ग्राम पंचायत तलवाड़ा सरपंच सुखविंद्र शर्मा और प्रतिनिधि प्रदीप शर्मा ने जसप्रीत की इस उपलब्धि पर उसे सम्मानित करने की भी घोषणा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details