हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 22, 2020, 8:51 AM IST

Updated : Oct 22, 2020, 8:57 AM IST

ETV Bharat / state

टोहाना अनाज मंडी में कम रेट पर खरीदी जा रही धान, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

फतेहाबाद में अनाज मंडी में कम रेट पर धान खरीदने का आरोप लगाते हुए किसानों ने मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दी है कि अगल फसल को कम दाम पर खरीदा गया तो वे आंदोलन करने पर मजबूर होंगे.

tohana anaj mandi crop purchase problem
tohana anaj mandi crop purchase problem

फतेहाबाद:टोहाना की एडिशनल अनाज मंडी में किसानों की धान की फसल को कम रेट पर खरीदे जाने के मामले सामने आने के बाद संयुक्त किसान एक्शन टीम के सदस्यों ने अनाज मंडी पहुंचकर निरीक्षण किया. साथ ही मार्केट कमेटी सचिव को ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दी कि किसानों की फसल को कम दाम पर खरीदा गया तो वे आंदोलन करने पर मजबूर होंगे.

प्रदेश में किसान तीन कानूनों को लेकर आंदोलन पर हैं, ऐसे में धान का सीजन भी आया हुआ है जिसके चलते मंडी में धान की खरीद व अन्य अनियमितताओं को लेकर किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं. ऐसा ही मामला टोहाना के रतिया रोड पर स्थित एडिशनल अनाज मंडी से आया. यहां पर किसानों ने किसान संगठनों को सूचना दी कि उनकी धान की फसल को तय मूल्य से कम रेट पर खरीदा जा रहा है. जिसमें आढ़ती व्यापारी मिलीभगत करके ऐसा कर रहे हैं.

टोहाना अनाज मंडी में कम रेट पर खरीदी जा रही धान, किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी

सूचना पर किसान संगठन यहां पहुंचे व किसानों से बातचीत करके उनके आरोपों को सही पाया. जिसके बाद किसान संगठनों ने मार्केट कमेटी सचिव सतवीर सिंह से मिलकर इस बारे में एक ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि किसानों की समस्याओं को दूर किया जाए. अन्नदाता को उसकी फसल का उचित मूल्य दिया जाए. धांधली कर रहे व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए. अगर ऐसा नहीं होता तो किसान आंदोलन को मजबूर होंगे.

मिलीभगत से हो रही है किसान से लूट

इस बारे में मंडी में धान बेचने आए किसान ने बताया कि मंडी में धांधलीबाजी हो रही है. फसल के कम दाम तय किए जा रहे हैं. किसान को उसकी फसल की खामियां बताकर मजबूर किया जाता है कि वह अपनी फसल को कम दाम पर बेचकर यहां से चला जाए. अगर किसान ऐसा नहीं करता है तो उसकी फसल मंडी में पड़ी रहती है.

किसान संगठनों ने आंदोलन की दी चेतावनी

संयुक्त किसान एक्शन टीम के सदस्य रमनदीप ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि धान की फसल को कम दाम पर खरीदा जा रहा है जिसके बाद उन्होंने मौके का मुआयना किया. उन्होंने कहा कि किसान को डराया जाता है. वे सामने आकर बात नहीं रख पा रहे इसीलिए किसान संगठनों ने इस मामले में एक ज्ञापन मार्केट कमेटी सचिव को सौंपते हुए मांग की है कि किसानों की समस्या का हल किया जाए अन्यथा आने वाले समय में किसान संगठन आंदोलन करने पर मजबूर होंगे जिसका जिम्मेदार प्रशासन होगा.

ये भी पढ़ें-कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने से मायूस प्रदीप सांगवान ज्वॉइन करेंगे बीजेपी- सूत्र

Last Updated : Oct 22, 2020, 8:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details