हरियाणा

haryana

आयुष्मान भारत योजना ने दी नई जिंदगी, 5 लाख रुपये का ऑपरेशन फ्री में हुआ

By

Published : Mar 10, 2019, 1:52 PM IST

आयुष्मान भारत योजना दिल की बीमारी से पीड़ित पेंटर के लिए वरदान बनकर आई है.

आयुष्मान भारत योजना

फतेहाबाद: आयुष्मान भारत योजना दिल की बीमारी से पीड़ित पेंटर के लिए वरदान बनकर आई है. जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत दिल का ऑपरेशन चंडीगढ़ पीजीआई में निशुल्क हुआ है. सरकार ने अशोक नगर निवासी पेंटर प्रेम सिंह को पांच लाख का पैकेज निशुल्क दिया है.

27 फरवरी को चंडीगढ़ पीजीआई में सफल ऑपरेशन होने के बाद प्रेम कुमार अब घर लौट आया है. प्रेम कुमार का कहना है कि इस बीमारी से पिछले चार साल से पीड़ित था और ऑपरेशन के लिए रुपये नहीं थे, लेकिन आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने के बाद ही ऑपरेशन हो पाया है. शनिवार को प्रेम सिंह ने सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल से मिलकर मुख्यमंत्री के नाम धन्यवाद पत्र सौंपा है.

इस दौरान सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल व उप सिविल सर्जन डा. गिरीश भी मौजूद रहे. प्रेम सिंह ने बताया कि पिछले चार से पांच सालों से दिल की बीमारी से पीड़ित था. यहां के प्राइवेट अस्पताल में उपचार चल रहा था, लेकिन डाक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दे रखी थी. डाक्टर के मुताबिक दिल में ऑपरेशन के द्वारा कॉम्बो डिवाइस लगाया जाना था, लेकिन ऑपरेशन पर करीब पांच लाख रुपये का खर्च बताया गया.

इसके लिए उसके पास रुपये नहीं थे. सितंबर माह में आयुष्मान भारत योजना शुरू होने के बाद इसमें रजिस्ट्रेशन हो गया. ऑपरेशन के लिए सिविल सर्जन डा.मनीष बंसल ने डायरेक्टर के पास अनुमति के लिए फाइल भेज थी. डायरेक्टर कार्यालय से दिल्ली मुख्यालय में फाइल भेजी गई. यहां से चंडीगढ़ पीजीआई में ऑपरेशन की अनुमति मिल गई. ऑपरेशन के लिए 5 लाख रुपये का पैकेज दिया गया. 27 फरवरी को सफल ऑपरेशन हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details