हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 25, 2019, 11:24 PM IST

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव 2019: छात्रों ने नाटक के माध्यम से बताया वोट का महत्व

फतेहाबाद में बुधवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरुक किया गया. इस दौरान युवाओं ने नाटक के माध्यम से मतदाताओं को वोट का महत्व बताया. जाने क्या है स्वीप.

छात्रों ने नाटक के माध्यम से बताया वोट का महत्व

फतेहाबादः सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निवार्चक सहभागिता (स्वीप) के तहत स्थानीय सेतिया पैलेस में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने की. उन्होंने कहा कि मतदान करने के साथ-साथ हमें अपने आस पड़ोस, रिश्तेदार, मिलने-जुलने वाले लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए.

छात्रों ने रखे अपने विचार
इस अवसर पर कॉलेज छात्र-छात्राओं ने लोकतंत्र के महत्व और मतदाता के अधिकार के बारे भाषण के माध्यम से अपने विचार रखे. भाषण प्रतियोगिता में करण ने प्रथम, प्रदीप ने द्वितीय तथा पंकज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. कुमारी मीरा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया. बता दें आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस प्रकार के जागरुकता अभियान जगह-जगह चलाए जा रहे हैं और लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

छात्रों ने नाटक के माध्यम से बताया वोट का महत्व

ये भी पढ़ेंः हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज, पानीपत उपायुक्त ने लगाई अधिकारियों की ड्यूटी

मास्टर वैन से किया जा रहा है जागरुक
मंडलायुक्त विनय सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र में हमें मतदान करने का संवैधानिक अधिकार प्राप्त है. जब नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है तो नागरिक को भी देश के प्रति अपने इस अधिकार को समझते हुए मतदान कर अपना दायित्व निभाना चाहिए. प्रजातंत्र में मतदाता की अहम भूमिका होती है. मंडलायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए एक बेहतरीन व्यवस्था बनाई है. भारत में ईवीएम के माध्यम से मतदान किया जा रहा है, जो पूर्णरूप से सुरक्षित है. ईवीएम, बीयू और वीवीपैट की जानकारी भी हर मतदाता को लेकर अपनी भ्रांति को दूर कर लेना चाहिए.

स्वीप की शुरुआत
भारत निर्वाचन आयोग ने 2009 में स्वीप कार्यक्रम की शुरूआत झारखंड से की थी. इस नई शुरूआत की निरंतरता में ही ये कार्यक्रम चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार जारी किए जा रहे हैं. इस कार्यक्रम में एमएम कॉलेज के छात्रों ने मतदाता जागरूकता विषय पर जो नाटक की प्रस्तुति दी है, उसका मंचन 10 अक्टूबर को जींद में आयोजित होने वाले मंडल स्तरीय कार्यक्रम में भी किया जाएगा. स्वीप कार्यक्रम के तहत ऑफलाइन, ऑनलाइन वोट बनाने की प्रक्रिया भी शामिल की गई है. इसमें कोई भी नागरिक जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है, वो अपना मत बनवा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा कांग्रेस स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, यहां जानिए लिस्ट में किसका नाम है शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details