हरियाणा

haryana

फरीदाबाद: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हिंदुस्तान सिरिंज कंपनी में बनाई जा रही है सिरिंज

By

Published : Jan 5, 2021, 7:26 PM IST

फरीदाबाद में स्थित कंपनी हिंदुस्तान सिरिंज में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली सिरिंज का उत्पादन जोरों पर चल रहा है. इस सिरिंज को केवल एक ही बार इस्तेमाल किया जा सकेगा और कंपनी का दावा है इसकी सप्लाई में कोई कमी नहीं होगी.

hindustan syringe company faridabad
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हिंदुस्तान सिरिंज कंपनी में बनाई जा रही है सिरिंज

फरीदाबाद: कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए जिस सिरिंज का इस्तेमाल होगा, उसका फरीदाबाद की कंपनी हिंदुस्तान सिरिंज में युद्ध स्तर पर उत्पादन किया जा रहा है. रोजाना 24 लाख सिरिंज का उत्पादन लगातार 3 शिफ्टों में किया जा रहा है. किस तरह की होगी ये सिरिंज, कितने एमएल का लगेगा कोरोना का टीका और नॉर्मल सिरिंज से कैसे अलग होगी ये सिरिंज इससे जुड़े तमाम सवालों का जबाव दिया है कंपनी के चीफ जरनल मैनेजर प्रदीप सरीन ने.

प्रदीप सरीन ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बनाई जा रही ये सिरिंज आम सिरिंज से बिल्कुल अलग है. उन्होंने बताया कि इसको केवल एक बार ही प्रयोग किया जा सकता है और दोबारा इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसको इस तरीके से बनाया गया है कि एक बार प्रयोग होते ही ये अपने आप अंदर से टूट जाएगी.

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हिंदुस्तान सिरिंज कंपनी में बनाई जा रही है सिरिंज

ये भी पढ़िए:चंडीगढ़: हरियाणा को 10 जनवरी तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन

प्रदीप सरीन ने बताया कि हिंदुस्तान सिरिंज कंपनी के द्वारा इसकी सप्लाई दूसरे देशों में भी की जा रही है. कंपनी का दावा है कि भारत में उनके पास इसके लिए सप्लाई की कोई कमी नहीं है और जब कोरोना के लिए वैक्सीनेशन शुरु होगी तब पूरी मात्रा में इसकी सप्लाई की जाएगी. आपको बता दें कि 7 जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी की हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details