हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

पीएम मोदी ने अमृता हॉस्पिटल का किया उद्घाटन बोले, भारत एक ऐसा राष्ट्र जहां इलाज एक सेवा है

PM Modi Haryana Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा और पंजाब के दौरे पर हैं. पीएम बुधवार को सबसे पहले हरियाणा के फरीदाबाद पहुंचे. यहां उन्होंने 133 एकड़ क्षेत्र में बने 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया. Inauguration of Amrita Hospital

By

Published : Aug 24, 2022, 2:02 PM IST

Etv Bharat
पीएम मोदी ने अमृता हॉस्पिटल का किया उद्घाटन बोले, भारत में आरोग्य एक दान है

फरीदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में बन रहे एशिया के सबसे बड़े हॉस्पिटल अमृता हॉस्पिटल का बुधवार को उद्घाटन (Inauguration of Amrita Hospital )किया. उद्घाटन समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री व फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर, अम्मा के नाम से प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु माता अमृतानंदमयी भी उपस्थित थे.

देश को मिल रहा मां अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है जहां इलाज एक सेवा है और आरोग्य एक दान है. हमने हमारी मेडिकल साइंस को भी आयुर्वेद का नाम दिया है. पीएम ने आगे कहा कि देश ने एक नई ऊर्जा के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश किया है. हमारे इस अमृत काल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं. देश के सामूहिक विचार जाग्रत हो रहे हैं. मुझे खुशी है कि अमृत काल की इस बेला में मां अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत भी देश को मिल रहा है.

एशिया का सबसे बड़ा निजी अस्पताल- अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद (Amrita Hospital Faridabad) भारत के निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल होगा. भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया में ये सबसे बड़ा और आधुनिक अस्पताल है. इस अस्पताल के शुरू होने से दिल्ली एनसीआर में लोगों को हाईटेक तरीके से इलाज मुहैया करवाया जा सकेगा. अमृता हॉस्पिटल का लक्ष्य पूरे उत्तर और उत्तर पूर्व भारत में रोगियों को सबसे सस्ती या फिर मुफ्त सेवाएं प्रदान करना है. आर्थिक दृष्टिकोण से अस्पताल लगभग 2000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और 2000 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाकर फरीदाबाद क्षेत्र में नौकरी की बौछार करने जा रहा है. अस्पताल एक बार पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद 10 हजार कर्मचारी और 800 से ज्यादा डॉक्टरों को रोजगार देगा.

अमृता हॉस्पिटल की खूबियां- फरीदाबाद सेक्टर 88 में स्थित ये अस्पताल कुल 1 करोड़ वर्ग फुट यानि लगभग 133 एकड़ में निर्मित हो रहा है. जिसमें 14 मंजिला टावर होगा. इस टावर में प्रमुख चिकित्सकीय सुविधाएं और रोगियों के लिए पर्याप्त जगह होगी. आर्कियोलॉजी, कार्डियक साइंसेज, न्यूरो साइंसेज, गैस्ट्रो साइंस, रिनल साइंसेज, बोल डिजीज, ट्रॉमा ट्रांसप्लांट, मदर एंड चाइल्ड केयर सहित 81 स्पेशियलिटीज समेत संक्रामक रोग से निपटने के लिए अस्पताल में भारत का सबसे बड़ा विभाग भी होगा. 24 अगस्त को इस अस्‍पताल में 500 बिस्तरों से इसकी शुरुआत हो जायेगी.

रोबोट संचालित प्रयोगशाला- इसके बाद अगले साल यह बढ़कर 750 और पांच वर्ष में 1000 बिस्तरों पर इलाज शुरू हो जायेगा. आगामी 10 वर्षों में इस अस्‍पताल पूरी तरह शुरू हो जायेगा. कुल 2400 बेड (जिसे बाद में 2600 किया जाएगा) में से 534 क्रिटिकल केयर बेड होंगे. अमृता हॉस्पिटल के रेजिडेंट मेडिकल डायरेक्टर संजीव के सिंह ने बताया कि यह भारत में सबसे अधिक क्षमता वाला निजी अस्‍पताल होगा. इस अस्पताल में 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे. इसके अलावा पूरी तरह से स्वचालित रोबोट प्रयोगशाला से यहां मरीजों का इलाज किया जाएगा.

अस्पताल में होगा हेलिपैड- अमृता हॉस्पिटल के परिसर में एक हेलिपैड और 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस भी है. जहां मरीजों के साथ आने वाले उनके अटेंडेट रह सकते हैं. अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के रेजिडेंट मेडिकल डायरेक्टर डॉ संजीव के सिंह ने बताया कि यह अस्पताल आधुनिक चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होगा. अस्पताल में एक समर्पित अनुसंधान खंड होगा जो 7 मंजिल की इमारत में कुल 3 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है. फरीदाबाद में अमृता अस्पताल के बनने से जहां देश समेत विदेशों में फरीदाबाद जिले की तारीफ हो रही है, वहीं जिले में रोजगार के अवसर भी प्रदान हो रहे हैं. अमृता हॉस्पिटल आने से एक तरफ तमाम बीमारियों का इलाज कम दरों में एक ही छत के नीचे किया जाएगा वहीं दूसरी ओर फरीदाबाद को अमिता हॉस्पिटल से एक नई पहचान और विकास की गति भी मिलेगी.

यह भी पढ़ें-फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details