हरियाणा

haryana

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले पर होगी रोबोट की नजर, जानिए क्या है खासियत

By

Published : Jan 31, 2020, 5:06 PM IST

1 फरवरी को 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का शुभारंभ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. मेले में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो उसके लिए फरीदाबाद पुलिस पूरी तरह से तैयार है. हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर केके राव के साथ मिलकर एक मॉक ड्रिल किया.

international surajkund mela 2020
अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला

फरीदाबाद:1 फरवरी से अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुरू हो रहा है. जिसके चलते सुरक्षा के मानकों को जांचने के लिए हरियाणा पुलिस के डीजीपी की ओर से आपातकालीन हालात को जांचने के लिए एक मॉक ड्रिल किया गया. जिसमें हरियाणा पुलिस की ओर से संदिग्ध हालात में मिले एक बैग का रेस्क्यू किया गया.

बता दें कि 1 फरवरी को 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का शुभारंभ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. मेले में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो उसके लिए फरीदाबाद पुलिस पूरी तरह से तैयार है. इसी सुरक्षा के मद्देनजर हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर केके राव के साथ मिलकर मॉक ड्रिल किया.

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले पर होगी रोबोट की नजर

ये भी पढ़िए:1 फरवरी से शुरू हो रहा है मशहूर अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला, देखिए तैयारियां

उन्होंने मेले में मिले एक संदिग्ध बैग का रेस्क्यू किया. इस दौरान एक रोबोट की मदद से मेले में मिले संदिग्ध बैग को अरेस्ट किया गया. इस रेस्क्यू का मकसद पुलिस को हर तरीके से मजबूत करना था ताकि मेले के दौरान अगर इस तरह कोई लावारिस बैग मिलता है तो उसको पुलिस पूरी तरह से तैयार हो.

39 देश लेंगे मेले में हिस्सा
इस बार सूरजकुंड मेले में 39 देश हिस्सा ले रहे हैं और लगभग 3000 दुकानें बनाई गई हैं. मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सुरक्षा से लेकर सजावट तक सभी का ध्यान रखा गया है. अगर सुरक्षा की बात करें तो 2200 के लगभग पुलिस कर्मचारी और अधिकारी इस मेले में तैनात रहेंगे. जिनमें 20 डीएसपी और 50 इंस्पेक्टर शामिल हैं. इसके अलावा बम निरोधक दस्ता हो. सीआईडी हो या फिर अन्य कोई विभाग वो पूरी तरह से मेले की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

हिमाचल प्रदेश है इस बार की थीम
इस साल हिमाचल प्रदेश को थीम राज्य बनाया गया है. ऐसे में सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस बार दर्शकों को हिमाचल प्रदेश की हस्तकला, संस्कृति और बेजोड़ शिल्पकला देखने को मिलेगी.सूरजकुंड मेला के थीम राज्य हिमाचल प्रदेश होने के कारण मेले में रंगीन हिमाचली टोपी, शॉल भी देश-विदेश के पर्यटकों का ध्यान खींचेंगी. आपको बता दें कि हिमाचल में कई ऐसी जगहें है, जो लकड़ी पर नक्काशी शिल्प के लिए मशहूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details