हरियाणा

haryana

बल्लभगढ़ में यस बैंक के सामने लगी खाताधारकों की लाइन

By

Published : Mar 7, 2020, 11:39 AM IST

Updated : Mar 7, 2020, 3:50 PM IST

यस बैंक की तरफ से पैसे निकालने की सीमा की घोषणा करने के बाद बल्लभगढ़ ब्रांच के बाहर उपभोक्ताओं की भीड़ देखने को मिल रही है.

Line of people in Yes Bank in Ballabgarh
बल्लभगढ़ में यस बैंक के सामने लगी लोगों की भीड़

फरीदाबाद: वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से ग्राहकों को 1 महीने में 50 हजार रुपये निकालने के निर्देश जारी किए हैं. जिसके बाद हड़कंप मच गया है. यस बैंक के खाता धारक अब अपने पैसों को निकलवाने के लिए बैंक की ब्रांच में पहुंच रहे हैं. शनिवार को भी यस बैंक के बाहर उपभोक्ताओं के लंबी लंबी लाइने देखने को मिली. लोग अपने पैसे को लेकर चिंता में नजर आए.

बल्लभगढ़ में यस बैंक के सामने लगी उपभोक्ताओं की लाइन

बैंक के बाहर लगी लाइन

बैंक पर भीड़ होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जब से यस बैंक के उपभोक्ताओं के लिए उनके खाते से 50 हजार रुपये की निर्धारित राशी निकालने की नई गाइडलाइन जारी की है तभी से यस बैंक के बाहर उपभोक्ताओं की भीड़ देखने को मिल रही है.

बल्लभगढ़ में यस बैंक की शाखा पर शनिवार को भी भारी संख्या में लोगों का आवागमन चालू है. यस बैंक का एटीएम चालू ना होने के कारण लोग पैसा निकालने के लिए बैंक में आ रहे हैं. यस बैंक के खाताधारकों का कहना है कि उनको एक बार फिर से अपने पैसे निकालने के लिए लाइनों में लगना पड़ रहा है. नोटबंदी के समय वो लाइनों में लगे थे अब फिर से वही हाल हो रहा है.

ये भी पढ़ें-CORONA: हरियाणा विधानसभा में बायोमेट्रिक अटेंडेंस की छूट

लोगों को अपने खाते से पैसे निकालने के लिए कई कई घंटे लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है. बैंक उपभोक्ता ने बताया कि वो पिछले 1 घंटे से भी ज्यादा समय से लाइन में खड़े हुए हैं लेकिन अभी तक बैंक के दरवाजे तक नहीं पहुंच पाए हैं. उन्होंने कहा कि उनके 52000 बैंक में जमा हैं और अगर समय रहते बैंक के अंदर नहीं पहुंचे तो उनको शायद उनके पैसे आज ना मिल पाए.

क्या हैं नियम और आरबीआई ने इस एक महीने के लिए क्या छूट दी है-

  • जमाकर्ता बचत, चालू या किसी अन्य जमा खाते से 50,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकता है.
  • किसी जमाकर्ता के पास एक से अधिक खाते हैं तो भी आप 50 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगे.
  • ऐसे जमाकर्ता जिसने बैंक से लोन लिया हो या उसे बैंक को पैसे देने हो तो ऐसे में जमाकर्ता को पहले उधार देना होगा. उसके बाद उसे बैंक से पैसे निकालने मिलेंगे. यानी मान लीजिए अगर आपके खाते में एक लाख है और आपका लोन भी एक लाख है तो आप बैंक से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.
Last Updated : Mar 7, 2020, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details