हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में बनने जा रहा देश का पहला पैरा स्पोर्ट्स सेंटर, मिलेंगी ये सुविधाएं

By

Published : Nov 22, 2021, 10:33 PM IST

हरियाणा के फरीदाबाद में देश का पहला पैरा स्पोर्ट्स सेंटर (Para Sports Centre Faridabad) बनेगा. इस सेंटर में देश के कोने-कोने से आकर खिलाड़ी अभ्यास कर पाएंगे. यहां पर नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की चैंपियनशिप के लिए चुने जाने वाले खिलाड़ियों को अभ्यास कराया जाएगा.

Para Sports Centre Faridabad
Para Sports Centre Faridabad

फरीदाबाद: टोक्यो में हुए ओलंपिक खेलों के साथ-साथ पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) में भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपना परचम लहराया. खेलों को लेकर हरियाणा में शुरू से ही खेल नीति कारगर साबित रही है और अब हरियाणा सरकार ने पेरिस में साल 2024 में होने वाले पैरालंपिक खेलों की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार आधुनिक सुविधाओं के साथ खिलाड़ियों को अभ्यास का बेहतर माहौल देने के मकसद से फरीदाबाद में देश का पहला पैरा स्पो‌र्ट्स सेंटर (Para Sports Centre Faridabad) बना रही है.

हरियाणा खेल विभाग के उपनिदेशक गिरिराज सिंह ने बताया कि इस पैरा स्पोर्ट्स सेंटर को बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से की गई थी और ये देश का पहला पैरा स्पोर्ट्स सेंटर होगा. इस सेंटर में देश के कोने-कोने से आकर खिलाड़ी अभ्यास कर पाएंगे. इसके अलावा यहां पर खिलाड़ियों के रहने के लिए हॉस्टल की भी व्यवस्था होगी. यहां खेल प्रतियोगिताओं के अलावा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित होने वाले खिलाड़ियों के लिए अभ्यास शिविर भी आयोजित किया जाएगा. साथ ही खिलाड़ियों के लिए कोच, फिजियोथेरेपिस्ट की भी सुविधा उपलब्ध होगी.

फरीदाबाद में बनने जा रहा देश का पहला पैरा स्पोर्ट्स सेंटर, मिलेंगी ये सुविधाएं

ये भी पढ़ें-टोक्यो पैरालंपिक : 24वें स्थान पर रहा भारत, 19 मेडल जीत रचा इतिहास

इस सेंटर का निर्माण राजा नाहर सिंह एथलेटिक मैदान में किया जा रहा है. यहां पर दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए विभिन्न दूरियों की दौड़ के अलावा, भाला व चक्का फेंक, शॉटपुट, ऊंची व लंबी कूद प्रतियोगिता के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज और बैडमिंटन कोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.

फरीदाबाद में पैरा स्पो‌र्ट्स सेंटर बनने से खिलाड़ी भी उत्साहित और खुश नजर आ रहे हैं. फरीदाबाद के रहने वाले पैरा खिलाड़ी रंजीत भाटी और प्रेम का मानना है कि इस सेंटर के बन जाने से देश के सभी पैरा खिलाड़ियों को फायदा होगा. यहां खिलाड़ी और अच्छी तैयारी करके प्रतियोगिताओं में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेंगे. सेंटर में पैरा खिलाड़ियों के सुविधाओं के अनुसार हर चीज मुहैया होनी चाहिए और पूरी सुविधाओं के बाद ही पैरा खिलाड़ी अपना अभ्यास कर पाएगा. इस सेंटर के बन जाने से फरीदाबाद को सबसे ज्यादा फायदा होगा.

टोक्यो में पैरालंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों के साथ खेल मंत्री संदीप सिंह

ये भी पढ़ें-टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन कर लौटे हरियाणा के खिलाड़ियों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान

बता दें कि, इसी साल ही टोक्यो में पैरालंपिक खेलों का आयोजन हुआ था. जिसमें भारत ने इतिहास (Tokyo Paralympics India medal) रचते हुए पांच गोल्ड सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते जो पैरालंपिक खेलों के इतिहास में भारत के सर्वाधिक मेडल हैं. पैरालंपिक में हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा रहा था. भारत को मिले 19 में 6 मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते थे. इनमें फरीदाबाद के भी दो खिलाड़ी सिंहराज और मनीष शामिल हैं. यही मेडल देश के बाकी युवाओं के लिए प्रेरणा का काम करते हैं, और सरकार भी इसी तरह स्पो‌र्ट्स सेंटर बनाकर खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा दे तो पेरिस में साल 2024 में होने वाले पैरालंपिक में भी हमारे खिलाड़ी एक बार फिर से इतिहास रचकर दिखाएंगे.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरोॆं को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details