हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 25, 2021, 8:50 AM IST

ETV Bharat / state

फरीदाबाद के गांव नरियाला को मिला राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार का सम्मान

पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार हेतु ग्राम पंचायत के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए फरीदाबाद के गांव नरियाला को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है.

Faridabad: Village Nariyala receives National Panchayat Award 2021
फरीदाबाद: गांव नरियाला को मिला राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021

फरीदाबाद:पंचायती राज मंत्रालय ने ग्राम पंचायत के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए फरीदाबाद के गांव नरियाला को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया है.

बता दें कि भारत सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार हेतु ग्राम पंचायत के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए फरीदाबाद के गांव नरियाला को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है. इस दौरान जिला की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने प्रशस्ति पत्र देकर संबंधित लोगों को सम्मानित करते हुए बधाई दी.

ये भी पढ़ें:राष्ट्रीय स्वामित्व योजना: महेंद्रगढ़ जिले के 346 ग्राम पंचायत हुए लालडोरा मुक्त, ऐसे होंगी रजिस्ट्रियां

बता दें कि 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस मनाया जाता है.इस मौके पर देश भर की ग्राम पंचायतों को जिला प्रशासन के माध्यम से सम्मानित किया गया.पंचायती राज दिवस वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया. जिसमें पंचायती राज मंत्रालय ने देश भर में पंचायतों/राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया.

बता दें कि विजेता पंचायतों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि पहली बार प्रधानमंत्री के एक क्लिक से पंचायतों के खातों में रियल टाइम में हस्तांतरित की गई. प्रधानमंत्री ने इस दौरान स्वामित्व योजना भी राष्ट्र को समर्पित की.प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत 5002 गांवों के लगभग 4,09,945 संपत्ति मालिकों को वर्चुअल माध्यम से मालिकाना हक/संपत्ति कार्ड दिए गए.

ये भी पढ़ें:फरीदाबाद की मुजेड़ी पंचायत में गबन का मामला: आरोपियों की तलाश में पुलिस की छापेमारी

बता दें कि इस वर्ष विभिन्न चुनौतियों और विषम परिस्थितियों के बीच भी देश की कई पंचायतों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है.इसके लिए पंचायतों को पुरस्कृत किया गया और अनुदान के रूप में पुरस्कार राशि 5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये के बीच विजेता पंचायत को सीधे उसके बैंक खाते में प्रधानमंत्री के एक क्लिक के द्वारा पहुंचाई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details