हरियाणा

haryana

Surajkund Mela 2022: मेले की तैयारियां हुई पूरी, 19 मार्च को सीएम करेंगे शुभारंभ

By

Published : Mar 16, 2022, 5:32 PM IST

35वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले (Surajkund Mela Faridabad 2022) की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. कोरोना के चलते 2021 का मेला स्थगित हो गया था. बाद में ओमीक्रोन के मामलों के चलते फरवरी में लगने वाला मेला भी रोक दिया था. अब यह मेला 19 मार्च से शुरू होने जा रहा है.

Surajkund Mela Faridabad 2022
Surajkund Mela Faridabad 2022

फरीदाबाद:विश्व में अपनी अलग पहचान बना चुके अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले (Surajkund Mela Faridabad 2022) का आयोजन 19 मार्च से होने जा रहा है. फरीदाबाद की पहाड़ियों में लगने वाला यह 35वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला होगा. कोरोना के चलते वर्ष 2021 में मेला नहीं लग पाया था. आमतौर पर यह मेला फरवरी के महीने में लगता है, लेकिन इस बार इसको पहली बार मार्च के महीने से शुरू किया जा रहा है.

कोरोना के कारण वर्ष 2021 में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले को पर्यटन विभाग को रद्द करना पड़ा था. जिसके बाद वर्ष 2022 में मेले को फिर से लगाने की कवायद शुरू की गई. पर्यटन विभाग की तरफ से मेला परिसर में तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी. लोगों को लग रहा था कि फरवरी के महीने में सूरजकुंड का मेला एक बार जरूर लगाया जाएगा, लेकिन दिसंबर के महीने में ही ओमीक्रोन के लगातार बढ़ते मामलों के चलते सरकार को मेले पर एक बार फिर से रोक लगानी पड़ी और फरवरी में मेला आयोजित नहीं हो पाया.

19 मार्च से शुरू होगा सूरजकुंड मेला

मेले के नोडल अधिकारी राजेश जून ने बताया कि मेले का शुभारंभ 19 मार्च को शाम 5:30 बजे हरियाणा के मुख्यमंत्री और जम्मू कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा संयुक्त रूप से करेंगे और इन स्टेट के रूप में जम्मू कश्मीर 22 वर्षों के बाद अपनी हस्तशिल्प कला और संस्कृति को पेश करेगा. वहीं कंट्री पार्टनर के रूप में उज्बेकिस्तान बड़े उत्साह के साथ शिरकत कर रहा है. उन्होंने बताया कि अभी तक 26 देशों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर ली है और मेला शुरू होने से पहले लगभग 30 देश इस में शामिल हो सकते हैं.

सूरजकुंड मेले के लिए तैयार हैं दुकानें

ये भी पढ़ें-बालीवुड स्टार से कम नहीं है इन पशुओं का जलवा, मेले में आकर्षण का केंद्र बने रूस्तम, कैटरीना और ताज

उन्होंने बताया कि इस बार मेले की ऑनलाइन टिकटिंग और ऑनलाइन पार्किंग की व्यवस्था पेटीएम को दी गई है. जिससे दर्शक घर बैठे ही अपनी टिकट और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर सकते हैं. वहीं उन्होंने बताया कि आम दिनों में मेले की टिकट ₹120 में उपलब्ध होगी जबकि वीकेंड पर मेले की टिकट ₹180 में मिलेगी. नोडल अधिकारी के अनुसार इस बार फूड कोर्ट में विभिन्न राज्यों के व्यंजन दर्शकों को चखने को मिलेंगे. इसके अलावा चाइनीज और कॉन्टिनेंटल फूड के अलावा हरियाणा के गोहाना का प्रसिद्ध जलेबा भी दर्शक खा सकेंगे.

सूरजकुंड मेले की तैयारियां लगभग पूरी हुई

ये भी पढ़ें-Surajkund Mela 2022: जोर शोर से चल रही सूरजकुंड मेले की तैयारी, जानिए इस बार क्या रहेगा खास

सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर उन्होंने कहा कि मेले की चौपाल पर देसी और विदेशी कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे जिसमें विश्व विख्यात कलाकार शामिल होंगे. महामारी के कारण 2 साल बाद आयोजित हो रहे इस मेले को लेकर लोग भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं और बड़ी उत्सुकता से मेले के शुभारंभ का इंतजार कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि 2 साल बाद लोगों को यह मेला देखने को मिलेगा. जहां दर्शकों का मनोरंजन होगा वहीं शिल्पकारो को भी रोजगार मिलेगा.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details