हरियाणा

haryana

फरीदाबाद दौरे पर सीएम मनोहर लाल, आज विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा का करेंगे शुभारंभ, अनधिकृत बैंक्वेट हॉल के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 29, 2023, 1:29 PM IST

Updated : Nov 30, 2023, 8:28 AM IST

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बुधवार, 29 नवंबर से दो दिवसीय फरीदाबाद दौरे पर हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज (गुरुवार, 30 नवंबर को) फतेहपुर बिल्लौच गांव से विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे. इससे पहले बुधवार को ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में सीएम मनोहर लाल ने बिना परमिशन चल रहे बैंक्वेट हॉल के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. (CM Manohar Lal Visit Faridabad Grievance Committee meeting in Faridabad)

(CM Manohar Lal Visit Faridabad Grievance Committee meeting in Faridabad
फरीदाबाद दौरे पर सीएम मनोहर लाल

फरीदाबाद:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार, 29 नवंबर से 2 दिवसीय फरीदाबाद के दौरे पर हैं. सीएम मनोहर लाल आज विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे. इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री नेHSVP कन्वेंशन सेंटर में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान सीएम ने अधिकारियों के अवैध बैंक्वेट हॉल के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए.

विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे सीएम: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल आज (गुरुवार, 30 नवंबर) सुबह 11 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. फतेहपुर बिल्लौच गांव से इस यात्रा का शुभारंभ होगा. कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इससे पहले बुधवार को सीएम मनोहर लाल ने ग्रीवेंस कमेटी की बैठक की.

भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम: बता दें कि गांव फतेहपुर बिल्लौच में विकसित भारत-जन संवाद संकल्प यात्रा में शामिल प्रचार वैन में प्रचार सामग्री भी मौजूद रहेगी, जोकि आमजन में वितरित की जाएगी. जिससे की आमजन को केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही यात्रा का ठहराव जिन-जिन स्थानों पर होगा वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम और युवाओं को यात्रा से जोड़ने के लिए विकसित भारत की थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा.

फरीदाबाद में अनधिकृत बैंक्वेट हॉल में फंक्शन पर रोक: मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार शाम को फरीदाबाद सेक्टर- 12 स्थित कन्वेंशन सेंटर में पहुंचे. बैठक में मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के सूरजकुंड रोड स्थित सभी मैरिज हॉल और बैंक्वेट हॉल को लेकर कहा कि उस इलाके में 85 मैरिज हॉल और बैंक्वेट हॉल बने हुए है. लेकिन, केवल 5 के पास परमिशन है अन्य 80 के पास कोई परमिशन नहीं है. अनधिकृत चल रहे बैंक्वेट हॉल संचालकों को सभी नॉर्म्स पूरे करने के लिए निर्देश दिए गए हैं, जो नॉर्म्स पूरे नहीं कर पाएगा उसके मैरिज हॉल और बैंक्वेट हॉल को सील कर दिया जाएगा. वहीं, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि तब तक कोई भी बैंक्वेट हॉल और मैरिज हॉल शादी या किसी अन्य फंक्शन की बुकिंग नहीं करेगा.

फरीदाबाद में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक: फरीदाबाद में सीएम मनोहर लाल ने ग्रीवेंस कमेटी में रखी कुल 14 शिकायतों की सुनवाई की. इस दौरान उन्होंने कई शिकायतों को मौके पर ही निपटाने की कोशिश की. वहीं, कुछ को पेंडिंग में रखते हुए अधिकारियों को ग्रीवेंस कमेटी में आई शिकायतों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए. इन 14 शिकायतों ने ज्यादातर शिकायतें जमीन जायदाद से जुड़ी हुई थी.

ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में शिकायतों का निपटारा: इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उनके सामने कुल 14 शिकायतें आई थीं, जिनमे से कुछ शिकायतों को मौके पर ही निपटाया गया है. एक महिला ने अमृता अस्पताल में नौकरी लगवाने के लिए लगभग अठारह हजार रुपए नौकरी लगवाने के दिए थे जो उस महिला को ग्रीवेंस कमेटी की मीटिंग में शिकायत करने के बाद पूरा पैसा उसे दिलवा दिया गया है.

आलू किसान को सीएम ने दिया ये आश्वासन: वहीं, बल्लभगढ़ के गांव मोहला के रहने वाले दीपक किशोर ने बताया कि उसने लगभग 10 एकड़ में आलू की फसल बोई हुई है जो कि उनके खेतों के पास से NHAI ने अंडरपास बनाने के लिए नहर को तोड़ दिया है जिसके चलते उसके खेतों में पानी भरने से पूरी फसल बर्बाद हो गई है जिसका उसे मुआवजा दिलवाया जाए. इस शिकायत पर सीएम ने बल्लभगढ़ एसडीएम त्रिलोक चंद से जानकारी ली. अधिकारी के द्वारा शिकायत सही बताए जाने पर सीएम ने किसान की फसल का मुआवजा एसडीआरएफ विभाग में भेज कर दिलवाने का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में कैंसर मरीज़ों को बड़ी राहत, मिलेगा हर महीने भत्ता, कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें:जींद के स्कूल में छात्राओं से यौन शोषण का मामला: सीएम ने प्रिंसिपल को किया बर्खास्त, महिला प्रिंसिपल के साथ नया स्टाफ नियुक्त

Last Updated : Nov 30, 2023, 8:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details