हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 21, 2023, 12:54 PM IST

Updated : Mar 21, 2023, 2:09 PM IST

ETV Bharat / state

चैत्र नवरात्रि 2023: 110 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, चार राशियों के लिए होगा खास फलदायी

चैत्र नवरात्रि 2023 (Chaitra Navratri 2023) की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है. इस बार का चैत नवरात्रि बहुत ही खास है. पंचांग के अनुसार इस साल पड़ने वाले चैत्र नवरात्रि के दौरान 110 साल बाद एक दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिसका असर चार राशियों पर खास तौर से पड़ेगा.

Chaitra Navratri 2023 Shubh Yog
चैत्र नवरात्रि 2023 पर दुर्लभ संयोग

फरीदाबाद: चैत्र नवरात्रि 2023 (Chaitra Navratri 2023) इस बार कुछ खास राशियों के लिए बेहद खास संयोग लेकर आया है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 110 साल बाद ऐसा हो रहा है जब चैत्र नवरात्रि के मौके पर बुध और बृहस्पति ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा. इस परिवर्तन का असर खास तौर पर चार राशियों पर पड़ेगा. ये परिवर्तन काफी शुभ माना जाता है. फरीदाबाद के ज्योतिषाचार्य डॉ राजेश ओझा की मानें तो 110 साल बाद बनने वाला ये संयोग काफी फलदायी माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन से नव संवत्सर की शुरुआत होती है.

मान्यता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा जी ने पृथ्वी की रचना की थी. इस बार नव वर्ष के राजा बुद्ध और मंत्री शुक्र होंगे. नवरात्रि के दौरान शनि और गुरु अपने स्वराशि में रहेंगे जो कि शुभ माना जाता है. वहीं शनि कुंभ में तो गुरु मीन राशि में मौजूद रहेंगे. इसमें सभी लोगों की मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा चार महत्वपूर्ण ग्रह गोचर भी होंगे.

बुध और बृहस्पति ग्रहों के राशि परिवर्तन करने से चार राशियों पर इसका बेहद शुभ असर पड़ेगा. इन राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलताएं मिलेंगी. आइए आपको बताते हैं कि इस चैत्र नवरात्रि में कुछ विशेष जातकों के लिए शुभ योग का निर्माण हो रहा है. खासकर 4 राशियों के जातकों के लिए चैत्र नवरात्रि बेहद ही सुखद एवं खास रहने वाला है.

ये भी पढ़ें-Navratri 2023 : चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन इन विधि-मंत्रों से करे मां शैलपुत्री की पूजा, मन्नतें होंगी पूरी

मेष राशि- चैत्र नवरात्रि मेष राशि के जातकों के लिए विशेष तौर पर बेहद शुभ रहने वाला है. इस दौरान इन जातकों को धन का लाभ मिलने वाला है. रुके हुए काम पूरे होंगे. जो लोग बीमार रहते हैं उनके सेहत में सुधार मिलेगा, बिगड़े हुए सारे काम भी बनेंगे, कार्य क्षेत्र में वृद्धि होगी.

वृषभ राशि- इन जातकों के लिए भी चैत्र नवरात्रि लाभदायक रहेगा. इस राशि के छात्रों के लिए परीक्षाओं में सफलता मिलेगी. नौकरी पैसे वाले लोगों को प्रमोशन मिलेगा, धन का लाभ भी इन जातकों को मिलेगा. यह समय किसी भी नए कार्य के लिए शुभ है. रुके हुए सारे काम इस दौरान बनेंगे.

सिंह राशि- इन राशियों के जातक के लिए चैत्र नवरात्रि खुशियां लेकर आयेगा. नौकरी की तलाश कर रहे इन जातकों के लिए समय शुभ है. इस दौरान इन जातकों को नौकरी मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं. इन जातकों के कुंवारे लड़के, लड़कियों को सुयोग्य जीवनसाथी मिलने की संभावनाएं हैं. कर्जे से मुक्ति मिलेगी.

तुला राशि-चैत्र नवरात्रि तुला राशि के लिए फलदायी साबित होगा. इस राशि के जातकों को कई शुभ समाचार मिलने वाला है. नौकरी और पैसे में तरक्की मिलेगी. खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह समय उनके लिए अनुकूल है. इस राशि के सिंगल जातक को जीवन साथी मिल सकता है. परिवार का भी साथ रहने वाला है.

गौरतलब है कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है. 30 मार्च को इसका समापन होगा. इस दौरान जहां माता नाव पर सवार होकर आएंगी वहीं डोली से माता की विदाई होगी. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होते हैं. यानि कुल मिलाकर 4 नवरात्रि होते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि के अवसर पर एक महासंयोग भी बन रहा है. ये नवरात्रि पूरे 9 दिन के होंगे यानि चैत्र नवरात्रि के तिथियों में कोई घट-बढ़ नहीं हो रहा है, जो अपने आप में इस नवरात्रि को खास बनाता है.

ये भी पढ़ें-नवरात्र के पहले दिन नवसंवत्सर की शुरुआत, राजा बुध और मंत्री शुक्र की दोस्ती से आएगी खुशहाली

Last Updated : Mar 21, 2023, 2:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details