हरियाणा

haryana

24 घंटे हाई क्वालिटी CCTV कैमरों की निगरानी में होंगे हरियाणा के सभी पुलिस स्टेशन, फरीदाबाद के इस थाने से हो रही शुरुआत

By

Published : Mar 27, 2023, 1:11 PM IST

पुलिस थानों में पीड़ितों या फिर आरोपियों के साथ दुर्व्यहार करना अब पुलिसकर्मियों के लिए मुश्किल हो जायेगा. हरियाणा के सभी थानों में हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. गेट से लेकर लॉकअप रूम तक इन कैमरों की निगरानी में होंगे. इसकी शुरुआत फरीदाबाद से हो रही है.

CCTV Cameras in Faridabad Police Stations
फरीदाबाद के थानों में सीसीटीवी कैमरे

फरीदाबाद: सुप्रीम कोर्ट का सभी राज्य सरकारों को निर्देश है कि अपने थानों में सीसीटीवी कैमरे लगायें. राज्य सरकारों को अपने-अपने प्रदेश की सीमा में आने वाले सभी पुलिस स्टेशनों और चौकियों में हाई क्वालिटी के ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश है. इसी को देखते हुए हरियाणा में भी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की ये प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसकी शुरुआत फरीदाबाद जिले से हो रही है.

फरीदाबाद जिले के सभी थानों के कोने-कोने में हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे. हालांकि कई थाने ऐसे भी हैं जहां पर पहले से सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. अधिकतर थानों में थाना प्रभारी द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कैमरे लगाए गए हैं लेकिन इन कैमरे में दिक्कत ये है कि इसमें ऑडियो रिकॉर्डिंग नहीं होती है. वीडियो क्वालिटी भी काफी खराब है और कैमरों की संख्या बहुत कम है. एक थाने में ज्यादा से ज्यादा 2-3 कैमरे लगे हैं. वो भी अमूमन थाने के मुख्य द्वार पर हैं जो उच्च क्वालिटी के नहीं है. इनमें धुंधली वीडियो रिकॉर्डिंग होती है.

सभी थाने 24 सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे.

ये भी पढ़ें-हरियाणा की महिला एसपीओ ने नेशनल गेम्स में जीते गोल्ड और सिल्वर मेडल, जानें उनकी सफलता की कहानी

इसी को देखते हुए अब हरियाणा के हर थाने में उच्च क्वालिटी के नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. ये कैमरे थानों के प्रवेश द्वार, निकास द्वार, लॉकअप, बरामदा, रिसेप्शन, अधिकारियों के कमरे, पूछताछ के कमरे और रिकॉर्ड रूम जैसी सभी जगहों पर लगाए जाएंगे. या यूं कहें कि एक-एक कोने में सीसीटीवी की नजर होगी. इसकी शुरुआत फरीदाबाद के सेक्टर 7 थाने से की जा रही है.

डीसीपी हेडक्वार्टर नीतीश अग्रवाल ने बताया कि सभी थानों में उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत फरीदाबाद सेक्टर 7 थाने से की जा रही है. इसके बाद सभी चौकियों में कैमरे लगाए जाएंगे. जिसकी मॉनिटरिंग हेड क्वार्टर में रहेगी और यह कैमरे 24 घंटे चालू रहेंगे. नाइट विजन और ऑडियो युक्त इन कैमरों की मदद से हमें लोगों के प्रति पुलिसकर्मियों के व्यवहार का भी पता चलेगा.

थाने का सभी एरिया कैमरों की निगरानी में होंगे.

डीसीपी का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे लगने से थानों के अंदर पुलिसकर्मियों पर लगने वाले मारपीट के मामलों में कमी आयेगी. उच्च क्वालिटी के नाइट विजन कैमरा लग जाने से जहां लोगों के प्रति पुलिस का व्यवहार काफी हद तक ठीक रहेगा वहीं थाने में बेहिचक लोग अपनी शिकायत भी दर्ज करवा पाएंगे. जो भी थाने में तैनात पुलिसकर्मियों पर आरोप लगाए जा रहे हैं, उस पर भी लगाम लगेगी.

ये भी पढ़ें-थानों में CCTV कैमरों को लेकर SC की फटकार, जानें कितना जागी पलवल पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details