हरियाणा

haryana

अनलॉक-2 के लिए कितना तैयार है हरियाणा ट्रांसपोर्ट विभाग? जानिए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से

By

Published : Jun 29, 2020, 4:55 PM IST

अनलॉक 2.0 पर मूलचंद शर्मा ने कहा कि अगर केंद्र सरकार परमिशन देती है तो हरियाणा रोडवेज की बसें पड़ोसी राज्य में भी चलाने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है.

cabinet minister moolchand sharma on unlock two
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

फरीदाबाद:देश में 22 मार्च से लेकर 31 मई तक कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद 1 जून से पूरे देश में अनलॉक-1 की शुरूआत की गई. माना जा रहा है कि 1 जुलाई से देश में अनलॉक-2 की शुरुआत हो सकती है. ऐसे में हरियाणा में भी अनलॉक-2 की तैयारियां तेज हो गई हैं. अनलॉक-2 के लिए हरियाणा का परिवहन विभाग की कितना तैयार है? ये जानने के लिए ईटीवी भारत ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से खास बातचीज की.

परिवहन मंत्री ने बताया कि अभी प्रदेश में हरियाणा रोडवेज की करीब 800 बसें चल रही हैं. जिन जिलों में स्थिति ठीक है वहां बसें चलाई जा रही हैं और 1 जुलाई से जहां भी बसों की डिमांड होगी वहां और बसों को चलाया जाएगा. इसके साथ ही मूलचंद शर्मा ने कहा कि अगर केंद्र सरकार परमिशन देती है तो हरियाणा रोडवेज की बसें पड़ोसी राज्य में भी चलाने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है.

अनलॉक-2 के लिए कितना तैयार है हरियाणा का ट्रांसपोर्ट विभाग?

वहीं परिवहन मंत्री ने बढ़े हुए टोल कर की वसूली को सही ठहराया. मंत्री ने कहा हरियाणा रोडवेज का काम लोगों को सुविधाएं देना है और हरियाणा में पहले से ही रोडवेज बसों का किराया दूसरे राज्यों के मुकाबले कम है. पूरे प्रदेश में 800 बसें चल रही हैं. ऐसे में लोगों को सुविधाएं देने और रोडवेज की आर्थिक हालात को देखते हुए ये फैसला सही है, क्योंकि बस में यात्रियों की कैपेसिटी घट चुकी है, लेकिन बस को दूरी बराबर तय करनी है.

साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक दूसरे राज्यों के रूट प्रॉपर तरीके से चालू नहीं हो जाते तब तक हरियाणा में भी बस का पहिया पहले जैसे रूटीन में नहीं घूम पाएगा. साथ ही मूलचंद शर्मा ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ी हैं, लेकिन इस महामारी के दौर में देश को चलाने के लिए सरकार को रेवेन्यू की भी जरूरत है और अगर कीमतें बढ़ती हैं तो कीमतें घटती भी हैं. इस समय में विरोध करने की बजाय हमें देश का साथ देने की जरूरत है.

ये भी पढ़िए:अनलॉक-2 में प्रदेशवासियों को मिलेगी और रियायतें- डिप्टी सीएम

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया था. इस लॉकडाउन को अनलॉक के कई चरणों के साथ खोला जा रहा है. इस वक्त अनलॉक का पहला चरण चल रहा है और माना जा रहा है कि 31 जून के बाद अनलॉक का दूसरा चरण शुरू हो सकता है. पीएम मोदी बीते दिनों इसे लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात भी कर चुके हैं. वहीं पीएम ने मुख्यमंत्रियों से अपने संबोधन में अनलॉक 2.0 के बारे में विचार करने की बात कही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details