हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत किया जा रहा है जीर्णोद्धार

By

Published : Apr 11, 2023, 8:56 AM IST

विकास एवं पंचायत विभाग के एसीएस अनिल मलिक ने फरीदाबाद में अमृत सरोवर योजना (Amrit Sarovar Yojana in Faridabad) के कार्यों का जायजा लिया. जिले में तालाबों के विकास कार्य को लेकर उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये. फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है.

Amrit Sarovar Yojana in Faridabad
Amrit Sarovar Yojana in Faridabad

फरीदाबाद: हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने सोमवार को फरीदाबाद में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य व मंडियों का निरीक्षण किया. जिला फरीदाबाद में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है.

एसीएस अनिल मलिक ने गांव अटाली, हीरापूर, गढ़खेड़ा और मोहना गांव में जाकर सरकार की हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण करके जानकारी ली. बल्लभगढ़ अनाज मण्डी में पहुंचकर अनिल मलिक ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फरीदाबाद जिले में आगामी जून महीने से पहले सभी अधिकारी अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार कार्यों का टारगेट पूरा करना सुनिश्चित करें. उन्होंने एक-एक करके विभाग वार करवाए जा रहे अमृत सरोवर के जीर्णोद्धार की समीक्षा बारीकी से करके सम्बंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए.

फरीदाबाद में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार की मॉनिटरिंग एडीसी द्वारा जिला स्तर पर और एसडीएम द्वारा उपमंडल स्तर पर करना सुनिश्चित किया जा रहा है. एसीएस अनिल कुमार ने कहा कि सामूहिक रूप से सभी को मिलकर तालाबों के उद्धार का जिम्मा लेना चाहिए.एसीएस अनिल मलिक ने कहा कि तालाबों के सफाई के साथ-साथ इसकी जल संचय क्षमता में वृद्धि, चारों तरफ ट्रैक, गऊ घाट और सीढ़ियों का निर्माण किया जाए. ग्रामीणों से आह्वान किया गया है कि वो गांव में इन तालाबों की साफ-सफाई के लिए खुद भी आगे आएं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने गांव वालों से अपील की है कि तालाबों में गंदा पानी न छोड़ें और ‌इनके संरक्षण के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में तालाबों के पुनर्उद्धार का बीड़ा उठाया है. इसके तहत फरीदाबाद जिले में प्रथम चरण में 75 तालाबों को अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है. हरियाणा में तालाबों के लिए एक अथॉरिटी बनाई गई है.

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करने के खिलाफ कांग्रेस का मशाल जुलूस, बीजेपी सरकार पर बोला हमला

ABOUT THE AUTHOR

...view details