हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

34वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला 1 फरवरी से होगा शुरू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे शुभारंभ

34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया गया है. सूरजकुंड मेले का इस बार कंट्री पार्टनर उज्बेकिस्तान हैं. वहीं मेले का थीम पार्टनर हिमाचल प्रदेश बना है.

By

Published : Jan 20, 2020, 10:44 AM IST

Updated : Jan 20, 2020, 12:16 PM IST

international surajkund mela fair
international surajkund mela fair

फरीदाबाद:फरीदाबाद में हर बार की तरह इस बार भी 1 फरवरी से सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुरू हो जाएगा, जो 16 फरवरी तक चलेगा. 2020 सूरजकुंड मेले का शुभारंभ देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 1 फरवरी को सूरजकुंड मेला चौपाल से करेंगे. फरीदाबाद के सूरजकुंड पहाड़ियों में लगने वाला ये 34वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला होगा, जिसमें भारत के हस्तशिल्प कारीगरों सहित 34 सार्क देशों के हस्तशिल्प कारीगर भी भाग लेंगे.

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला

इस बार मेले को 40 एकड़ में लगाया जा रहा है. फरीदाबाद में सूरजकुंड मेले की शुरुआत 1987 में हुई थी. पहले मेला 15 दिन का होता था लेकिन उसको बाद में बढ़ाकर 16 दिन का कर दिया गया. इस बार सूरजकुंड मेले में आपको उज्बेकिस्तान के कल्चर और क्राफ्ट सहित हिमाचल का भी कल्चरल क्राफ्ट देखने को मिलेगा. इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में पहली बार ब्रिटेन भी कल्चर क्राफ्ट के प्रोग्राम देने जा रहा है.

34वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला 1 फरवरी से होगा शुरू, देखें वीडियो

पर्यटन विभाग के मैनेजर रवि का कहना है कि इस बार मेले में पिछली बार से भी ज्यादा दर्शकों के आने की संभावना है. मेला 1 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी तक चलेगा. आने वाली 26 जनवरी तक वे मेले की सारी तैयारियों को पूरा कर लेंगे. हिमाचल की तरफ से मेले के लिए पांच गेट बनाए गए हैं और सभी दरवाजों पर हिमाचल की थीम आप देख सकेंगे.

ये भी पढे़ं: - नो टू सिंगल यूज प्लास्टिक : तिरुपति के दुर्गा इंद्रकीलाद्री मंदिर में बैन हुआ प्लास्टिक

वीकडेज में 120 रुपये की टिकट का भुगतान रखा गया है जबकि वीकेंड में टिकट 180 रुपये की होगी. मेले में यात्रियों की सुविधाओं के लिए ज्यादा ध्यान दिया गया है. यात्रियों के बैठने के लिए ज्यादा बेंचो की व्यवस्था की गई है. ट्रैफिक से जुड़ी समस्याओं पर कई बार बैठक करके उनको सुलझाया गया है. देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मेले का शुभारंभ करेंगे. 34 देश अभी तक फाइनल हो चुके हैं और कई देशों से बात चल रही है.

Last Updated : Jan 20, 2020, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details