हरियाणा

haryana

किसानों की तबाही का कारण बना सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, 4 गांवों की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

By

Published : Dec 16, 2019, 5:56 PM IST

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के ओवरफ्लो के कारण कई खेतों में पानी भर गया. यही कारण है कि दादरी के किसानों ने सोमवार को जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन किया.

sewage plant overflow in Charkhi Dadri
sewage plant overflow in Charkhi Dadri

चरखी दादरी: दिल्ली बाइपास रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ओवर फ्लो होकर दीवार टूटने से 4 गांवों के खेतों की करीब 200 एकड़ फसल पानी से लबालब हो गई. जिससे इन गांव के किसानों के लिए बेहद मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. ट्रीटमेंट प्लांट का दूषित पानी पहुंचने से कई किसानों के खेतों उगी फसलें डूब गई हैं.

इसके अलावा काफी संख्या में ग्रामीण अपने खेतों में जमा पानी की वजह से फसलों की बिजाई नहीं कर पाएंगे. खेतों में जलभराव का कारण सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में पानी के स्टॉक के लिए टैंकरों का लीक होना बताया जा रहा है. अब किसानों ने इस मामले में रोष जताते हुए प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है. साथ ही अल्टीमेटम दिया है कि उनकी समस्या का दो दिन के अंदर समाधान नहीं हुआ तो वो जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय को ताला जड़ देंगे.

किसानों की तबाही का कारण बना सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- हरियाणा में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, लगातार लुढ़क रहा पारा

चार गांवों की सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद
किसानों ने बताया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट वाटर स्टोरेज टैंक ओवर फ्लो होने के कारण गांव समसपुर, ढाणी फौगाट, खातीवास, महराणा की करीब 200 एकड़ जमीन जलमग्न हो गई है. किसानों का कहना है कि उनके साथ ये परेशानी पिछले कई वर्षों से बनी हुई है. समस्या के समाधान के लिए वो जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक मिल चुके हैं, लेकिन विभाग द्वारा कोई समाधान नहीं किया जा रहा.

एसडीएम संदीप अग्रवाल का कहना है कि सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट के स्टोरेज टैंक ओवरफ्लो हो गए थे. जिसके कारण खेतों में पानी जमा हो गया. इस बारे में जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता बिजेंद्र हुड्डा द्वारा संज्ञान लिया गया है. निरीक्षण कर लिया गया है और फिलहाल अस्थाई तौर पर समाधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details