हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

‘म्हारी रीत म्हारे गीत’: हरियाणवी लोक गीतों ने बांधा समा

विभिन्न अवसरों पर गाए जाने वाले हरियाणवी लोकगीतों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन दादरी के जनता कॉलेज सभागार में किया गया.

By

Published : Mar 1, 2019, 9:53 PM IST

लोकगीतों की प्रस्तुति देती छात्राएं

चरखी दादरी: विभिन्न अवसरों पर गाए जाने वाले हरियाणवी लोकगीतों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन दादरी के जनता कॉलेज सभागार में किया गया. प्रतियोगिता में प्रदेश भर के कालेजों से आई छात्राओं की टीमों ने ‘म्हारी रीत म्हारे गीत’ से हरियाणवी संस्कृति का जलवा दिया. साथ ही उन्होंने बिना यंत्र के लोकगीतों के माध्यम से आने वाली पीढ़ी तक स्थानांतित करने का आह्वान किया. प्रतियोगिता में जनता कॉलेज की टीम ने प्रथम स्थान पाया.
बता दें कि राज्य स्तरीय ‘म्हारी रीत म्हारे गीत’ प्रतियोगिता का उद्घाटन निदेशक युवा कल्याण विभाग के रणबीर सिंह राठी ने किया. प्रतियोगिता में प्रदेशभर के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की टीमों ने भाग लिया.

लोकगीतों की प्रस्तुति देती छात्राएं

इस मौके पर मुख्य अतिथि रणबीर सिंह राठी ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं हरियाणवीं संस्कृति को बचाए रखने के लिए अति आवश्यक है. विभिन्न अवसरों जैसे होली, दीवाली, फागण, कातक, भात, जलड़ी, तीज, देवी, धाम, सिटणे, बान तेल, जापा, मुंडन पर गाए जाने वाले लोकगीत हरियाणवीं संस्कृति को अगली पीढ़ी तक स्थानांतरित करने के लिए पिछले 50 सालों के दौरान पहला प्रयास है.

गौरतलब है कि प्रतियोगिता में दादरी के जनता कॉलेज की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय की टीम ने द्वितीय, जी.वी.एम. महाविद्यालय की टीम ने तृतीय तथा राजकीय महाविद्यालय भिवानी की टीम को सांत्वना पुरस्कार मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details