हरियाणा

haryana

चरखी दादरी के कई गांवों में टिड्डी दल का हमला, कृषि विभाग अलर्ट

By

Published : Jul 29, 2020, 9:52 PM IST

बुधवार सुबह से टिड्डी दल ने जिले के गांव मोड़ी, मकड़ानी, मकड़ाना, बलकरा, ऊण और रानीला सहित कई गांवों में फसलों पर धावा बोला. इस दौरान किसानों ने ट्रैक्टर का साइलेंसर, ढोल, पीपे, बाल्टी आदि से टिड्डी दल को रोकने की कोशिश की. किसानों ने बताया कि टिड्डी दल से कुछ खेतों में नुकसान हुआ है. हालांकि समय रहते टिड्डी दल को भगा दिया गया. बुधवार को दिनभर टिड्डी दल जिले के कई गांवों में घूमता देखा गया.

locust squad attack in charkhi dadri
locust squad attack in charkhi dadri

चरखी दादरी: टिड्डी दल ने चरखी दादरी जिले में तीसरी बार फसलों पर हमला बोल दिया है. बुधवार को टिड्डी दल ने जिले के आधा दर्जन गांव में प्रवेश किया, हालांकि किसानों ने बर्तन बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास भी किया.

प्रशासन के साथ-साथ कृषि अधिकारी भी टिड्डी दल को लेकर पूरी तरह से सर्तक हैं. मंगलवार रात करीब 9 बजे टिड्डी दल ने दादरी जिले के गांव इमलोटा, मोरवाला, स्वरूपगढ़ और नीमली में हमला बोला. गांव वालों ने जैसे ही टिड्डी दल को देखा, वैसे ही वो सक्रिय हो गए.

चरखी दादरी में टिड्डी दल का हमला

बता दें कि गांव वालों को पहले ही कृषि विभाग ने अवगत करवा दिया था. बुधवार सुबह से टिड्डी दल ने जिले के गांव मोड़ी, मकड़ानी, मकड़ाना, बलकरा, ऊण और रानीला सहित कई गांवों में फसलों पर धावा बोला. इस दौरान किसानों ने ट्रैक्टर का साइलेंसर, ढोल, पीपे, बाल्टी आदि से टिड्डी दल को रोकने की कोशिश की.

किसानों ने बताया कि टिड्डी दल से कुछ खेतों में नुकसान हुआ है. हालांकि समय रहते टिड्डी दल को भगा दिया गया. बुधवार को दिनभर टिड्डी दल जिले के कई गांवों में घूमता देखा गया.

टिड्डी दल आने के बाद कृषि विभाग के अधिकारी रातभर खेतों में घूमते रहे और किसानों को टिड्डी दल भगाने के बारे जागरूक करते रहे. एसडीएम डॉ. विरेंद्र सिंह से जब ईटीवी भारत ने फोन पर बात कि तो उन्होंने कहा कि टिड्डी दल आने की सूचना मिलते ही कृषि विभाग के अधिकारियों को भेज दिया गया है. किसानों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है. रात को जिले के किसी भी क्षेत्र में टिड्डी दल बैठेगा तो दवा डालकर इनको खत्म किया जाएगा.

पढ़ेंःभिवानी से राहत भरी खबर, कोरोना के मामलों में दर्ज की गई कमी

ABOUT THE AUTHOR

...view details