हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

ग्रीन कॉरिडोर अधिग्रहित जमीन का मामला: पहले के मुकाबले कम रेट, किसानों का धरना शुरू

पहले से कम रेट निर्धारित किए जाने पर संबंधित गांवों के किसानों ने रोष स्वरूप गांव ढाणी फौगाट में बैठक करके आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है. किसानों ने गांव ढाणी फौगाट के समीप अनिश्चितकालीन धरना शुरु कर दिया है.

By

Published : Jul 5, 2019, 7:11 PM IST

किसानों का धरना शुरू

चरखी दादरी: ग्रीन कॉरिडोर नेशनल हाइवे-152डी के लिए अधिग्रहण होने वाली भूमि की मुआवजा राशि को लेकर दादरी जिले के किसानों का आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है.

क्लिक कर देखें वीडियो

मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर सवा चार माह के आंदोलन के बाद अधिग्रहण होने वाली भूमि के लिए पूर्व घोषित अवार्ड को रिवाइज कर एक जुलाई को नए रेट निर्धारित किए गए हैं. लेकिन नए रेट निर्धारण में कुछ गांवों की जमीन के रेट पहले के मुकाबले कम निर्धारित किए जाने पर एक और नया आंदोलन ने जन्म लेता हुआ दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें- EXCLUSIVE: हरियाणा के स्कूलों में अनिवार्य होगा कान पकड़कर उठक बैठक, शिक्षा विभाग ने बताया 'सुपर ब्रेन योगा'

पहले से कम रेट निर्धारित किए जाने पर संबंधित गांवों के किसानों ने रोष स्वरूप गांव ढाणी फौगाट में बैठक करके आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है. किसानों ने गांव ढाणी फौगाट के पास अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है. पहले घोषित अवार्ड के मुकाबले अवार्ड रिवाइज में कम रेट निर्धारित किए जाने के विरोध में कई गांवों के किसानों ने गांव ढाणी फौगाट में धरना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- बहादुरगढ़ को तोहफा, 23 करोड़ की लागत से बस अड्डा बनकर तैयार

किसानों ने कहा कि अधिग्रहण होने वाली जमीन के लिए पहले घोषित अवार्ड में तीनों गांवों के मार्केट रेट करीब 50 लाख निर्धारित किए गए थे. लेकिन एक जुलाई को अवार्ड रिवाइज कर जमीन के मार्केट रेट में कटौती करते हुए 27 से 30 लाख निर्धारित की गई है जिससे संबंधित किसानों ने आंदोलन का रास्ता अपनाने का निर्णय लिया है. किसानों ने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी किसान धरना जारी रखते हुए भूख हड़ताल शुरू करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details