हरियाणा

haryana

ईटीवी भारत की खबर से जागा प्रशासन, स्कूल का निर्माण शुरू, खुले आसमान के नीचे हो रही थी पढ़ाई

By

Published : Feb 2, 2021, 2:41 PM IST

दादरी के नांधा गांव में अब खुले आसमान में नहीं विद्यार्थियों को पढ़ाई नहीं करना पडे़गा. इस खबर को ईटीवी भारत ने प्रमुखता से दिखाया था, जिसके बाद स्कूल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है.

construction-of-school-started-in-nandha-village-after-etv-bharat-news
construction-of-school-started-in-nandha-village-after-etv-bharat-newsconstruction-of-school-started-in-nandha-village-after-etv-bharat-news

चरखी दादरी:जिले के अब नांधा गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्राओं को ठंडी हवा के थपेड़े सहकर पढ़ाई नहीं करनी होगी. शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल का नया भवन निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है, ताकि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे को कमरे में बैठकर अपनी पढ़ाई बिना किसी दिक्कत के कर सकें. स्कूल निर्माण के लिए शिक्षा विभाग ने करीब 4 करोड़ 17 लाख रुपये का बजट भी जारी कर दिया है.

बता दें कि गांव नांधा का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का भवन नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को खुले आसमान के नीच कड़कड़ाती ठंड में पढ़ने को मजबूर थे. ये समस्या पिछले चार सालों से बनी हुई थी. खंडहर हो चुके स्कूल भवन को पिछले वर्ष तोड़ दिया गया था. स्कूल में सिर्फ एक कमरा है जिसमें कार्यालय बनाया गया है. ऐसे में विद्यार्थियों को ठंड, बारिश व गर्मी में बाहर मैदान में ही पढ़ना पड़ रहा था.

ईटीवी भारत की खबर का हुआ असर

जब ईटीवी भारत की टीम ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया तो इस पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग ने मुख्यालय व ठेकेदार को पत्र जारी किए. बार-बार पत्र जारी होने के बाद आखिरकार ठेकेदार द्वारा स्कूल भवन का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है. इसके बाद स्कूल के छात्राओं ने मुस्कान के साथ ईटीवी भारत की टीम का धन्यवाद किया है.

ईटीवी भारत की खबर से जागा प्रशासन, स्कूल का निर्माण शुरू, खुले आसमान के नीचे हो रही थी पढ़ाई

विद्यार्थियों ने कहा थैंक्स

विद्यार्थियों ने थैंक्स बोलते हुए कहा कि उनकी चार साल पुरानी मांग पूरी हो गई है. मीडिया ने उनकी मांग को उठाया और सरकार व विभाग के आला अधिकारियों तक पहुंचाया. जिसके कारण स्कूल का नया भवन का निर्माण शुरू हो पाया है. अब जल्द ही नए भवन में विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कर पाएंगे.

कई बार बताया लेकिन नहीं हुआ था समाधान

ऐसा नहीं है कि किसी ने इस समस्या के बारे में अधिकारियों को बताया न गया हो. कई बार पत्र लिखे गए, लेकिन हुआ कुछ नहीं. अब आप छात्राओं के चेहरे की मुस्कान से अंदाजा लगा सकते हैं कि स्कूल के निर्माण न होने से जो परेशानी हो रही थी अब उन परेशानी से इनको छुटकारा मिलने जा रहा है. वो भी बंद कमरे में एक छत के नीचे अपनी पढ़ाई को बिना किसी दिक्कत के कर पाएंगी.

ये भी पढ़ें-गोहाना में ईटीवी भारत की खबर का असर, प्रोविजनल प्रमाण पत्र बनाने की बढ़ाई गई संख्या

बजट हुआ पास

खंड शिक्षा अधिकारी जलधीर कलकल ने बताया कि स्कूल की बिल्डिगं जर्जर होने के कारण विभाग से मंजूरी लेकर गिरा दिया गया था, लेकिन विभाग द्वारा निर्माण कराने की प्रक्रिया में काफी समय लग गया. उन्होंने कहा कि करीब 4 करोड़ 17 लाख का बजट पास हो चुका है और इसके लिए टेंडर जारी किए जा चुके थे. कोरोना महामारी के चलते निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था. अब स्कूल भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details