हरियाणा

haryana

चरखी दादरी: सरपंच ने पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सफर करवाया

By

Published : Nov 6, 2019, 7:26 PM IST

Updated : Nov 6, 2019, 11:37 PM IST

किसानों को हवाई सैर कराने वाले सरपंच सोमेश ने बताया कि पराली नहीं जलाने और पर्यावरण बचाने की मुहिम को वे लगातार जारी रखेंगे. पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हर साल हवाई सैर करवाएंगे.

Charkhi Dadri sarpanch arrange airplane visit to farmers

चरखी दादरी: जिले के गांव घिकाड़ा का सरपंच सोमेश ने पर्यावरण बचाने की पहल करते हुए पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सैर करवाते हुए अन्य किसानों को जागरूकता का संदेश दिया है.

हवाई सैर करने वाले किसानों ने इस दौरान संकल्प लेते हुए अन्य किसानों को भी पराली नहीं जलाने बारे जागरूक करने का भी निर्णय लिया. सरपंच की पर्यावरण बचाने की पहल के दौरान हवाई यात्रा करवाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

सरपंच ने पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सफर करवाया, देखें वीडियो

किसानों को किया जागरूक

बता दें कि गांव घिकाड़ा के सरपंच सोमेश ने पिछले साल पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सैर करवाने की घोषणा की थी. इस दौरान सरपंच ने गांव के किसानों को पराली नहीं जलाने और पर्यावरण को बचाने का जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया था. सरपंच ने खेतों में पहुंचकर किसानों को पराली नहीं जलाने और पर्यावरण को शुद्ध करने का आह्वान किया था. जिसके बाद किसानों में जागरूकता आई और गांव में अधिकांश किसानों ने पराली नहीं जलाई.

15 किसानों को कराया हवाई सफर

गांव घिकाड़ा में पिछले दिनों पराली नहीं जलाने वाले 15 किसानों का हवाई सैर करवाने के लिए चयन किया गया. सरपंच द्वारा 17 किसानों को 30 अक्तूबर को अग्रोहा धाम, भारत-पाक बॉर्डर, वैष्णो देवी सहित कई पर्यटन स्थलों पर पहुंचकर लोगों को पराली नहीं जलाने और पर्यावण बचाने का संदेश दिया. सरपंच सहित किसानों का प्रतिनिधि मंडल बुधवार को गांव में लौटा और इस दौरान किसानों ने अन्य किसानों को पराली नहीं जलाने बारे जागरूक करने का संकल्प लिया. किसानों ने बताया कि सरपंच की पहल पर उन्होंने पहली बार हवाई सैर की है.
इन किसानों ने की हवाई सैर
गांव घिकाड़ा के हवाई सैर पर जाने वाले किसानों में सरपंच सोमेश के साथ नवीन सुहाग, रामकुमार, विक्रम, राजपाल, विकास, सोमबीर, कुलबीर, सुरेंद्र सिंह, आशीष जाखड़, सुरेंद्र कुमार, प्रीतम, जगजीत मान, जोगेंद्र ज्ञानी सांगवान, अनुज और राकेश शामिल हैं. किसानों ने बताया कि उन्होंने अनेक पर्यटन स्थलों की सैर करते हुए दूसरों को भी पराली नहीं जलाने का आह्वान किया है.

हर साल किसानों को करवाएंगे हवाई सैर- सरपंच
सरपंच सोमेश ने बताया कि पराली नहीं जलाने और पर्यावरण बचाने की मुहिम को वे लगातार जारी रखेंगे. पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हर साल हवाई सैर करवाएंगे. इस दौरान किसानों को पर्यटन स्थलों सहित राष्ट्रपति भवन, अक्षरधाम मंदिर और संसद भवन का भी भ्रमण करवाया जाएगा. सरपंच के अनुसार अगले साल महिला किसानों को भी धार्मिक स्थलों का सैर करवाएंगे.

ये भी पढ़ें- चरखी दादरी में नमकीन बनाने वाली फर्जी कंपनी पर बड़ी कार्रवाई, लाखों का सामान बरामद

Last Updated : Nov 6, 2019, 11:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details