हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चरखी दादरी में डेंगू का प्रकोप, अब तक 44 मरीज आए सामने

हरियाणा के चरखी दादरी जिले में एक तरफ जहां कोरोना के मामले कम हो रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ डेंगू के मामलों में (charkhi dadri dengue cases increasing) तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

By

Published : Oct 11, 2021, 3:45 PM IST

dengue in charkhi dadri
dengue in charkhi dadri

चरखी दादरी:जिले में डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. डेंगू के डंक से सिविल अस्पताल में अब तक 44 केस सामने (charkhi dadri dengue cases increasing) आ चुके हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्पेशल टीमों का गठन करते हुए फील्ड में उतारी जा चुकी हैं और सिविल अस्पताल में स्पेशल डेंगू वार्ड बनाया गया है. इसके अलावा स्पेशल टास्क फोर्स भी बनाई गई है, जो घर-घर जाकर जांच करेगी. हालांकि जलभराव वाले क्षेत्रों में अगर जल्द हालात नहीं सुधरे तो डेंगू और तेजी से फैल सकता है.

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के दावे किए थे. साथ ही जिले में जागरूकता अभियान चलाने के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया गया था. सिविल अस्पताल में विभाग द्वारा डेंगू मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड भी बनाया गया. बावजूद इसके दादरी में डेंगू का डंक लगातार बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में होने वाली बारिश और ठंड की शुरूआत के कारण मच्छरों की संख्या में इजाफा होने के कारण मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होना भी लाजिमी है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इस जिले में डेंगू का कहर, अलग-अलग मेडिकल कॉलेज से बुलाए गए डॉक्टर

जिले में पिछले साल की अपेक्षा अभी तक डेंगू के पॉजिटिव केस तेजी से बढ़े हैं. पिछले साल दादरी जिले में 138 डेंगू के पॉजिटिव केस मिले थे. वही इस साल अभी तक जिले में 44 डेंगू के केस मिल चुके हैं. ग्राम पंचायतों द्वारा फोगिंग मशीन नहीं खरीदने के कारण जिले में डेंगू के केस बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है.

नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ. गौरव भारद्वाज ने बताया कि जिले में अभी तक डेंगू के 44 मरीज पाए गए हैं. इस समय कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या है, वहां डेंगू के केस बढ़ने की संभावना है. जिलेभर में 70 टीमों का गठन किया गया है जो अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-क्यों बढ़ रहे हरियाणा में डेंगू के मामले, कैसे पहचाने डेंगू है या सामान्य बुखार, जानिए डॉक्टर से

ABOUT THE AUTHOR

...view details