हरियाणा

haryana

यूथ कांग्रेस 16 जून को करेगा सीएम आवास का घेराव, जानिए क्या है पूरा मामला

By

Published : Jun 12, 2023, 10:32 PM IST

CET मुख्य परीक्षा को लेकर हरियाणा यूथ कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है. यूथ कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने बीजेपी सरकार पर कई सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि CET मेन एग्जाम में सरकार ने पॉलिसी को नहीं बदला तो 4 दिन बाद सीएम मनोहर लाल के आवास का घेराव किया जाएगा. खबर में जानिए क्या है पूरा मामला

Divyanshu Budhiraja on CET main exam issue
हरियाणा यूथ कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा

यूथ कांग्रेस 16 जून को करेगा सीएम आवास का घेराव, जानिए क्या है पूरा मामला

चंडीगढ़: हरियाणा में सियासी घमासान जारी है. एक तरफ जहां गठबंधन को लेकर सियासत हो रही है, तो वहीं विपक्ष भी सरकार पर लगातार हमलावर है. इसी बीच हरियाणा युवा कांग्रेस भी अब सियासी मैदान में सरकार के खिलाफ उतरने की तैयारी कर रहा है. हरियाणा यूथ कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने CET मुद्दे पर सरकार को घेरने का ऐलान किया है.

दिव्यांशु बद्धिराजा ने सरकार पर सवाल उठते हुए पूछा कि 3.5 लाख से ज्यादा पास हुए CET युवाओं में से केवल कुछ ही हजार विद्यार्थियों की मेन परीक्षा सरकार क्यों लेगी? उन्होंने कहा कि सभी को परीक्षा देने का मौका दिया जाना चाहिए. दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि राजस्थान में 15 गुना जबकि यूपी में 10 गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को मौका दिया जाता है. फिर हरियाणा में सिर्फ 4 गुना क्यों? उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की पॉलिसी गलत है और युवाओं को इसका परिणाम भुगतान पड़ रहा है.

यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि CET के मुद्दे पर गठित CET संघर्ष समिति ने सीएम के जनसंवाद कार्यक्रम के जरिए भी अपनी मांग रखी. भाजपा के सभी विधायकों को भी ज्ञापन दिए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. दिव्यांशु बुद्धिराजा ने सरकार को 4 दिन का अल्टीमेटम देते सभी को परीक्षा का मौका देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने 4 दिन में उनकी मांग नहीं मानी तो 16 जून को करनाल में सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में युवा कांग्रेस और CET संघर्ष समिति हजारों नौजवानों के साथ सीएम आवास का घेराव करेंगे.

ये भी पढ़ें:UPSC Prelims Result 2023 : यूपीएसएस परीक्षा की प्रीलिम्स रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

हरियाणा में CET पर बवाल क्यों:हरियाणा में CET (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) को लेकर बवाल मच गया है. हरियाणा में 3.5 लाख से ज्यादा युवाओं ने सीईटी की परीक्षा पास की है. लेकिन इन युवाओं में से कुछ हजार स्टूडेंट्स को ही मुख्य परीक्षा देने का मौका मिलेगा. मेन परीक्षा में केवल वही परीक्षार्थी बैठेंगे जो टॉप स्कोरर होंगे. जिसमें कुछ हजार ही विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे. मेन परीक्षा में उन परीक्षार्थियों को नहीं बैठने दिया जाएगा. जिन्होंने कम नंबर से CET परीक्षा पास की होगी.

अब कांग्रेस युवा हरियाणा सरकार से सवाल ये कर रहे हैं जब छात्रों ने CET की परीक्षा क्वालीफाई कर ली है तो सरकार उनको क्यों परीक्षा में बैठने का मौका नहीं दे रही है. उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ धोखा कर रही है. साथ ही कांग्रेस युवा ने इस बात से भी ऐतराज जताया है कि जब मेन परीक्षा होगी, तो परीक्षार्थी को केवल 3 या 4 दिन पहले बताया जाएगा कि किस परीक्षा का पेपर कौन से सेंटर में है. जिसके चलते परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

क्या है मांग:अब युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने सरकार से मांग की है कि इस पॉलिसी में सरकार जल्दी बदलाव करे. सभी CET क्वालीफाई परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने दिया जाये. उन्होंने कहा कि सरकार की ये पॉलिसी गलत है और इसका परिणाम युवाओं को भुगतना पड़ रहा है. अगर हरियाणा सरकार इस पॉलिसी में बदलाव नहीं करती तो 16 जून को सीएम आवास का घेराव किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में सरकारी और निजी कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details