हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

12 मई को जन्मे मतदाताओं को बनाया जाएगा ब्रांड एंबेसडरः मुख्य निर्वाचन अधिकारी

युवाओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए मुख्य निर्वाचन आयोग की ओर से जागरुकता अभियान चलाया गया. आयोग की ओर से ऐसे मतदाताओं को जिनका जन्म 12 मई को पड़ता है, ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा.

By

Published : Apr 20, 2019, 8:37 AM IST

कांस्पेट इमेज.

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में जिन मतदाताओं का जन्मदिन मतदान दिवस यानि 12 मई को पड़ता है और ऐसे मतदाता जो इस दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा. इसके लिए हमने युवाओं को 28 अप्रैल 2019 को जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करके आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई.

उन्होंने कहा कि ऐसे मतदाता अपने पास-पड़ोस के दूसरे मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने कहा कि हरियाणा के ऐसे मतदाताओं के लिए ये गर्व की बात है कि उनका जन्मदिवस ऐसे दिन पड़ रहा है, जिस दिन लाखों-करोड़ों लोग लाइन में लगकर लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 20428 मतदाता हैं, जिनका जन्मदिन 12 मई को है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के बाद उंगली पर स्याही के निशान के साथ सेल्फी लेकर ऐसे मतदाता अपना जन्मदिन को यादगार बना सकते हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि इससे पूर्व भी हरियाणा के 2375 ऐसे मतदाता हैं, जिनका जन्म 1 जनवरी 2001 को हुआ था और पहली बार युवा मतदाता बने हैं. उनको भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें भी आदर्श मतदान की शपथ दिलवाई गई है.

राजीव रंजन, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नए मत बनाने की प्रक्रिया चल रही है. आवेदन 13 अप्रैल 2019 को 3 बजे तक जमा करवाए गए थे और 23 अप्रैल तक एकीकृत संशोधित नई मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी. उन्होंने लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details