हरियाणा

haryana

मौसम विभाग ने की 5 दिन की भविष्यवाणी, बारिश के बाद अब किसानों की नई टेंशन, सावधान रहें

By

Published : Apr 1, 2023, 8:29 AM IST

हरियाणा में मौसम (Weather update in Haryana) की मार पिछले कई दिनों से जारी है. मौसम विभाग की ताजा भविष्टवाणी ने किसानों की टेंशन और बढ़ा दी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिन हरियाणा में बारिश के साथ ही अब तूफान भी आयेगा. आइये आपको बताते हैं कि अगले 5 दिन मौसम कैसा रहेगा.

Weather update in Haryana
हरियाणा में बारिश की भविष्यवाणी

चंडीगढ़: हरियाणा में आसमान से बरस रही आफत अभी थम नहीं रही है. भारी बारिश और ओलावृष्टि ने हरियाणा में किसानों को तबाह कर दिया है. सैकड़ों एकड़ की फसलें पूरी तरह चौपट हो गई हैं. लेकिन मौसम विभाग ने जो नया बुलेटिन जारी किया है वो किसानों की इस मुसीबत को और बढ़ाने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो अभी हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि से राहत नहीं मिलने वाली.

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा में बारिश समेत मौसम के बदलाव को लेकर अगले 5 दिन का अनुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा. बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी और ओलावृष्टि भी कई इलाकों हो सकती है. मौसम विभाग ने हरियाणा के ज्यादातर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. हरियाणा में पहले ही बारिश का दौर चल रहा है. पिछले करीब एक हफ्ते से हो रही बरसात ने सबसे ज्यादा नुकसान किसानों का किया है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में किसानों पर दोहरी मार, रोहतक में फसल बीमा के लिए कृषि विभाग पर लगी लंबी कतार

5 दिन का हरियाणा मौसम बुलेटिन

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने 4 अप्रैल तक का मौसम अनुमान पेश किया है. इस अनुमान के मुताबिक उत्तर हरियाणा के जिलों चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल में रुक रुककर बारिश होने की संभावना है. हलांकि 1 और 2 अप्रैल को ज्यादा तेज बारसात नहीं होगी. लेकिन इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर वाली तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही गरज चमक के साथ बारिश भी हो सकती है. बारिश और ओलावृष्टि के चलते किसानों की फसल पहले ही खराब हो चुकी है, अब तूफान की भविष्यवाणी ने उन्हें नई टेंशन में डाल दिया है.

वहीं 3 अप्रैल को एक बार फिर पूरे हरियाणा में मौसम ज्यादा खराब होने का अनुमान जाताया गया है. इस दिन बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलेंगी. प्रदेश के सभी इलाकों में करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और ओलावृष्टि होगी. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने के निर्देश दिये हैं. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के सभी जिलों में 3 अप्रैल के लिए येल अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-रोहतक में बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल हुई बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details