हरियाणा

haryana

अगले तीन दिन तक हरियाणा में बारिश के आसार: मौसम विभाग

By

Published : Mar 11, 2020, 12:29 PM IST

हरियाणा में अगले तीन दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार 11,12 और 13 मार्च को बारिश होने की संभावना है.

weather dept predict rain in haryana next three days
weather dept predict rain in haryana next three days

चंडीगढ़:मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें 11 मार्च से 13 मार्च के बीच बारिश हो सकती है. मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक फसलों के लिए ये बारिश अच्छी होगी.

अगले तीन दिन बरसात होने की संभावना

अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच होती है, तो ये बरसात भू-जलस्तर के लिए बेहतर होगी. गौरतलब है कि इस समय हरियाणा का औसतन भूजल स्तर 21 मीटर तक नीचे जा चुका है. कहीं-कहीं तो 45 मीटर तक भूजल स्तर नीचे पहुंच गया है. चौकाने वाली बात ये है कि 1995 से 2019 के बीच 8.97 मीटर भूजल स्तर नीचे जा चुका है.

मौसम विभाग ने कहा अगले तीन दिनों तक प्रदेश में होगी बारिश, देखें वीडियो

भूजल स्तर में होगा सुधार

आपको बता दें कि प्रदेश में पूरे साल हरियाणा में औसतन 528.3 एमएम बरसात होती है. साल 2019 में ये सिर्फ 351.8 एमएम ही दर्ज की गई थी, जो कि 33 फ़ीसदी कम रही. इस साल 1 जनवरी से अब तक प्रदेश में करीब 72 एमएम बरसात हो चुकी है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक ये पानी सीधे जमीन में जाएगा. जिससे भूजल स्तर में सुधार होगा.

ये भी जानें-कैरी बैग के नाम पर पैंटालून्स ने लिए 5 रुपये, कंज्यूमर कोर्ट ने लगाया 4 हजार का जुर्माना

किसानों के लिए सही रहेगी ये बरसात

मौसम विभाग का कहना है ये बारिश किसानों की फसलों के लिए सही है. इस बारिश के बाद प्रदेश का मौसम अच्छा बना रहेगा. उन्होंने कहा कि इस बारिश के बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी और गर्मी का मौसम शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details