हरियाणा

haryana

हरियाणावासियों को भी होगा देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का फायदा, ये रहेगा शेड्यूल

By

Published : Oct 12, 2022, 4:15 PM IST

नई दिल्ली से हिमाचल के बीच चलने वाली प्रीमियम रेल सेवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ 13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस ट्रेन का फायदा हरियाणा (Vande Bharat Express train in haryana) के लोगों को भी होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

चंडीगढ़:देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हिमाचल प्रदेश की एकमात्र ब्रॉडगेज लाइन ऊना-अंब-अंदौरा को मिल रही है. इस महत्वपूर्ण ट्रेन सेवा का शुभारंभ 13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Visit Una) जिला मुख्यालय ऊना से (Vande Bharat Express) करेंगे. देश की प्रीमियम श्रेणी की इस रेल सेवा के माध्यम से अब हिमाचल के ऊना से नई दिल्ली तक का सफर महज 5 घंटे में पूरा होगा. वहीं, दूसरी ओर रेलवे द्वारा इस रेल सेवा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

ये रहेगा रेल सेवा का शेड्यूल: सुबह करीब 5:50 पर नई दिल्ली से चलने वाली यह ट्रेन अंबाला और चंडीगढ़ होते हुए हिमाचल प्रदेश के ऊना (Vande Bharat Train new delhi to una) आएगी. रेलवे द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन नई दिल्ली से सुबह 5:50 पर चलेगी. नई दिल्ली के बाद उसका पहला स्टेशन अंबाला (Vande Bharat Express train in haryana) होगा. जहां पर या ट्रेन 8:00 बजे पहुंचेगी और 2 मिनट के ठहराव के बाद चंडीगढ़ के लिए रवाना होगी. सुबह 8:40 पर वंदे भारत एक्सप्रेस चंडीगढ़ पहुंचेगी और 5 मिनट के हॉल्ट के बाद यह नंगल डैम के लिए रवाना होगी. नंगल डैम से यह गाड़ी सुबह 10:07 पर चलेगी और 10:34 पर ऊना पहुंचेगी. (vande bharat train schedule)

दोपहर 1 बजे फिर नई दिल्ली के लिए रवाना होगी ट्रेन:ऊना में वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव महज 2 मिनट का होगा, जिसके बाद ये 10:36 पर अंब-अंदौरा के लिए निकल जाएगी. यह ट्रेन अपने अंतिम स्टेशन अंब-अंदौरा में सुबह 11:05 बजे पहुंचेगी. जहां से ठीक बाद दोपहर 1:00 बजे यह नई दिल्ली के लिए अपना सफर शुरू करेगी. दिल्ली की तरफ बढ़ते हुए दोपहर 1:21 पर यह ऊना पहुंचेगी और 2 मिनट के हॉल्ट के बाद यह नंगल के लिए रवाना होगी. दोपहर 1:43 पर नंगल पहुंचने के बाद करीब 10 मिनट का ऑपरेशनल हॉल्ट (जल आपूर्ति) करने के बाद दोपहर 1:53 पर चंडीगढ़ के लिए रवाना होगी. इसके बाद दोपहर 3:25 पर चंडीगढ़ पहुंचेगी जबकि 5 मिनट के ठहराव के बाद अंबाला के लिए रवाना होगी. अंबाला में वंदे भारत एक्सप्रेस शाम करीब 4:13 पर पहुंचने के बाद 2 मिनट का ठहराव लेते ही 4:15 पर नई दिल्ली के लिए आगे बढ़ेगी. वहीं, नई दिल्ली में पहुंचने का ट्रेन का समय शाम 6:25 बजे का है.

ये होगी ट्रेन की रफ्तार:रेलवे द्वारा दी गई डिटेल के अनुसार नई दिल्ली से अंबाला के बीच यह गाड़ी 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. अंबाला से चंडीगढ़ के बीच ट्रेन की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. चंडीगढ़ से मोरिंडा के बीच एक गाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी जबकि मोरिंडा से नंगल तक इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. पंजाब के नंगल से हिमाचल प्रदेश के अगले दो स्टेशन ऊना और अंब तक इस गाड़ी की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

प्रीमियम श्रेणी की रेल सेवा है वंदे भारत एक्सप्रेस:हिमाचल प्रदेश को मिलने जा रही चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़ी देश की प्रीमियम रेल सेवाओं में से एक है. देश की अन्य प्रीमियम रेल सेवाओं में राजधानी, शताब्दी, गरीब रथ, हमसफर समेत कई अन्य रेलगाड़ियां भी चलाई गई थीं. जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस भी देश की प्रीमियम रेल सेवाओं में शामिल हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details