हरियाणा

haryana

हरियाणा विधानसभा में जहरीली शराब से मौतों के मामले में विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा, विज ने कहा-आरोपियों पर हुआ एक्शन, एक आरोपी का कांग्रेस पार्टी से नाता

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 18, 2023, 5:16 PM IST

Updated : Dec 18, 2023, 5:25 PM IST

हरियाणा विधानसभा में जहरीली शराब से हुई मौतों का मामला गूंजा. विपक्ष ने मामले में सरकार को जमकर घेरा और सवाल पूछे. वहीं सरकार की ओर से बोलते हुए गृहमंत्री ने कहा कि सरकार पूरे मामले पर सख्त एक्शन ले रही है, आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी हुई है. साथ ही उन्होंने एक आरोपी का नाता कांग्रेस पार्टी से भी बताया. (Uproar in Haryana assembly on Yamunanagar Hooch Tragedy Haryana Assembly Winter Session Update)

Uproar in Haryana assembly on Yamunanagar Hooch Tragedy Haryana Assembly Winter Session Update Chandigarh Haryana News
हरियाणा विधानसभा में जहरीली शराब से मौतों की गूंज

चंडीगढ़ :यमुनानगर में जहरीली शराब से मौतों के मामले की गूंज आज हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सुनाई पड़ी. इनेलो विधायक अभय चौटाला के साथ निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू और कांग्रेस विधायकों ने भी जहरीली शराब से हुई मौतों को लेकर विधानसभा में सवाल उठाए जिस पर गृहमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि जहरीली शराब के मामले में सख्त कार्रवाई की गई है. साथ ही उन्होंने कहा कि अंबाला में जो फैक्ट्री पकड़ी गई, उसके आरोपी का नाता कांग्रेस पार्टी से है.

जहरीली शराब कांड पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव: इनेलो विधायक अभय चौटाला समेत कई विधायकों ने आज जहरीली शराब मामले में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया था जिस पर आज विधानसभा में चर्चा हुई. अभय चौटाला ने सदन में आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जहरीली शराब पर लगाम लगाने के मामले में पूरी तरह से नाकाम रही है.

शराब कांड पर बोले गृह मंत्री अनिल विज : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने जहरीली शराब मामले में सरकार की ओर से अपना जवाब रखा. अनिल विज ने कहा कि जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत हुई है. पुलिस ने पूरे मामले में 5 एफआईआर दर्ज की हैं. मामले में 52 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. पुलिस को जांच के दौरान अंबाला में एक फैक्ट्री का पता चला जहां नकली शराब बनाई जा रही थी. इसके सभी आरोपी जेल में हैं, जबकि एक आरोपी की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई. सरकार ने पीड़ित परिवारों को 32 लाख रुपए की मदद भी की है.

अभय चौटाला के सवाल : गृहमंत्री के जवाब पर बोलते हुए अभय‌ चौटाला ने कहा कि गृह मंत्री के जवाब में इतनी खामियां है कि उन्होंने खुद कहा कि मुझसे ऐसे शब्द मत पढ़वाओ. आप देखो आपसे कितना झूठ बुलवाया जाता है. शराब के अलावा नशे के मामले में गृहमंत्री ने जो बयान दिया था, उसमें उन्होंने नशे की ओवरडोज़ से 34 मौतें बताई हैं. एक-एक गांव में सैकड़ों बच्चे नशे की ज्यादा डोज़ से मरे हैं. ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब अखबार में नशे की वजह से किसी मौत की खबर ना आई हो. वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अगर आपके पास कोई जानकारी है तो हमें दीजिए, हम जांच करवाएंगे. इस पर अभय चौटाला ने कहा कि पिछले सत्र में गृह मंत्री ने जो आंकड़े पेश किए थे और जो आंकड़े लोकसभा भेजे गए थे दोनों में ख़ासा अंतर था. जो शराब के गोदाम बनाए गए हैं उसमें 75 हज़ार से ज्यादा शराब की पेटियां कम पाई गई हैं, इसका जिम्मेदार कौन है ?. अगर सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है तो उनके नाम बताएं. साथ ही लॉकडाउन के दौरान जो गड़बड़ी हुई थी अगर सरकार उस पर कार्रवाई करती तो सरकार को आज कठघरे में खड़ा नहीं होना पड़ता. आपके विभाग ने कहा था कि हम फैक्ट्रियों में सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे, क्यूआर कोड लगाएंगे लेकिन कैग की रिपोर्ट के मुताबिक जरूरी नियमों का पालन तक नहीं किया गया. गृहमंत्री अनिल विज ने जवाब देते हुए कहा कि इसके लिए जरुरी कदम उठाए गए हैं।. सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी लाइव फुटेज के लिए उन्हें मुख्यालय से भी जोड़ा गया है. वाहनों में जीपीएस लगाए गए हैं. क्यूआर कोड भी लगना शुरू हो गया है.

बलराज कुंडू ने पूछा सवाल :अभय चौटाला के बाद निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने भी जहरीली शराब मामले पर सवाल उठाए. बलराज कुंडू ने कहा कि यमुनानगर की घटना कोई पहली नहीं है. इससे पहले ऐसी घटना पानीपत में भी हुई थी. मुद्दा युवाओं को बचाने का है. आपने कहा था कि ओवरडोज से 34 मौतें हुई हैं. ये रिपोर्ट गलत है. आपको जिस अधिकारी ने ये रिपोर्ट दी है उसपर‌ कार्रवाई होनी चाहिए. गोदामों से जो पेटियां गायब हो रही हैं, ये भी गंभीर मुद्दा है. अब सरकार के जाने का टाइम आ गया है तो अब आप कैमरे और क्यूआर कोड लगाने की बात करते हो. मौतें इतनी हुई लेकिन मुआवजा केवल 8 को ही क्यों मिला ?. गृह मंत्री जी आपको गब्बर कहते हैं. फिर ये सब कैसे हो रहा है ?. वहीं अनिल विज ने कहा कि ऐसी पहली बार हुआ है कि मामले से जुड़े हर आदमी को गिरफ्तार किया गया है, पहले से आखिरी तक. पहली बार इतनी गिरफ्तारियां हुई हैं.

कांग्रेस विधायकों का आरोप : वहीं कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने भी जहरीली शराब मामले पर सवाल उठाए. नीरज शर्मा ने कहा कि एक कहावत है कि चोर को मत मारो, उसकी मां को मारो. जिन युवाओं की मौतें हो रही हैं, वो गरीब घर के बच्चे हैं. सरकार पीड़ित परिवारों को क्या दे रही है, सिर्फ चार-चार लाख रुपए. कांग्रेस विधायक बिशनलाल सैनी ने कहा कि नकली शराब कितने दिन से वहां बन रही थी ये भी बड़ा सवाल है. गृह मंत्री ने बताया था कि उन्होंने कई लोग पकड़े हैं. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी थे जो नहीं पकड़े गए हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि असली लोग तो पकड़े ही नहीं गए. मरने वाले सभी लोग गरीब घरों के थे और सरकार ने दो-दो तीन-तीन लाख रुपए दिए. क्या उन्हें ज्यादा मुआवजा नहीं मिलना चाहिए था ?.

हरियाणा से शराब की तस्करी ? :कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा कि बार-बार ऐसी घटनाएं हो रही हैं. कई लोगों की मौत हो चुकी है. जब भी गाड़ियां शराब फैक्ट्री से निकलती है तो उन गाड़ियों पर जीपीएस नहीं होता. अगर उन पर जीपीए लगाया जाता तो पता चलता रहता कि कोई गड़बड़ी तो नहीं हो रही. लेकिन गड़बड़ी होने दी जा रही है. हरियाणा से शराब की तस्करी हो रही है।. बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, गुजरात से हजारों पेटियां पकड़ी गई हैं. अगर आपने सही इंतजाम किए हैं तो शराब की तस्करी कैसे हो रही है ?.

गृह मंत्री अनिल विज का पलटवार : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला में जो फैक्ट्री पकड़ी गई है, वो गन्ने के खेत में बनाई गई थी. जिस आरोपी को पकड़ा गया है, वो हुड्डा की पार्टी का नेता है, यानी कि वो कांग्रेस की पार्टी का है. दूसरे आरोपी ने 2014 में इनेलो की टिकट पर चुनाव लड़ा था. अभय चौटाला ने उनके बयान पर ऐतराज जताया.

ये भी पढ़ें :दुष्यंत चौटाला के सभी आरोप बेबुनियाद, डिप्टी सीएम के खिलाफ कांग्रेस लाएगी प्रिविलेज मोशन- गीता भुक्कल

Last Updated : Dec 18, 2023, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details