हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में अधर में लटकी करीब 30 हजार पदों की भर्तियां, सुरजेवाला बोले- शर्मनाक

हरियाणा में करीब 30 हजार ऐसे पद हैं जिनके लिए सरकार ने भर्तियां तो निकाली, लेकिन सभी किसी ना किसी वजह से अधर में है.

By

Published : Jun 9, 2021, 3:05 PM IST

Randeep Surjewala Congress General Secretary
Randeep Surjewala Congress General Secretary

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने पुलिस विभाग के कमांडो विंग (ग्रुप सी) में पुरुष कांस्टेबल के 520 पदों पर भर्ती निकाली है. इसकी अधिसूचना हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने जारी की है. इसके लिए HSSC की वेबसाइट http://hssc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन 14 जून 2021 से 29 जून तक किए जा सकेंगे.

हरियाणा सरकार ने ये जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी. जिसके बाद बेरोजगार युवाओं ने सरकार से सवाल पूछना शुरू कर दिया. युवाओं ने पूछा की भर्तियां तो निकाल दी जाती हैं, लेकिन रोजगार कब मिलेगा?

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का ट्वीट
सीएमओ ने पुरुष कांस्टेबल की भर्ती के लिए ट्वीट कर दी जानकारी

CMIE (Centre for Monitoring Indian Economy) की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में बेरोजगारीदर 29.1 प्रतिशत है. इसकी सबसे बड़ी वजह भर्तियों का पेंडिंग होना माना जा रहा है. हाल ही की भर्तियों पर नजर डालें तो ज्यादातर भर्तियां किसी ना किसी वजह से पेंडिंग पड़ी हैं.

ये हरियाणा में भर्तियों का स्टेटस

इस बारे में विशेषज्ञ विमल अंजुम ने कहा कि वो इस आंकड़े से संतुष्ट नहीं हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है. जो राज्य कृषि प्रधान होता है वहां पर बेरोजगारी दर इतनी ज्यादा नहीं होती. इसका कारण ये भी है कि ज्यादातर राज्य लॉकडाउन लगा रहे हैं. उसका असर रोजगार के ऊपर भी पड़ रहा है. जाहिर सी बात है कि कामकाज बंद होगा तो बेरोजगारी भी ज्यादा बढ़ेगी.

सीएमआईई के मुताबिक हरियाणा में बेरोजगारी दर

ये भी पढ़ें- बेरोजगारी में टॉप पर हरियाणा, ये लॉकडाउन का असर या सरकार की नाकामी ?

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala Congress General Secretary) ने भी प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी दर (unemployment rate haryana) और भर्तियों को लेकर हरियाणा सरकार पर निशाना साधा है. रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 'ये नाच ना जानें आंगन टेढ़ा का शर्मनाक उदाहरण है, बेरोजगारी पर आपके दावे' सुरजेवाला ने कहा कि चिंता मत करें, प्रदेश के युवा आप और दुष्यंत को भी मौका मिलते ही बेरोजगारों की श्रेणी में शामिल कर देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details