हरियाणा

haryana

प्रदूषण पर मनोहर लाल और अरविंद केजरीवाल के बीच लड़ाई!, ट्विटर पर नेटिजन्स के रिएक्शन जोरदार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Nov 6, 2023, 4:21 PM IST

Updated : Nov 6, 2023, 4:26 PM IST

Twitter war on pollution दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की समस्या पर जमकर सियासत जारी है. प्रदूषण की लड़ाई अब सोशल मीडिया पर पहुंच चुकी है. प्रदूषण को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर वार-पलटवार का दौर चल रहा है. इस जंग में अब सोशल मीडिया यूजर्स भी उतर आए हैं. प्रदूषण की लड़ाई पर नेटिजन्स एक से बढ़कर एक रिएक्शन और नसीहत दे रहे हैं.

Twitter war on pollution
प्रदूषण पर मनोहर लाल और अरविंद केजरीवाल आमने सामने

चंडीगढ़: सर्दियों के मौसम के साथ ही दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब होता जा रहा है. हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम जिले सबसे प्रदूषित जिलों में एक है. फरीदाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 है, जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक बताया गया है. वहीं, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली और पंजाब के कई शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक है. इसी बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में प्रदूषण को लेकर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच सोशल मीडिया पर भी वार-पलटवार का दौर चरम पर पहुंच गया है.

प्रदूषण पर मनोहर लाल और अरविंद केजरीवाल आमने-सामने: आम आदमी पार्टी दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण को हरियाणा की बीजेपी सरकार की नाकामी बता रही है, तो वहीं बीजेपी ने इसके लिए पड़ोसी राज्य पंजाब को जिम्मेदार ठहराते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं. प्रदूषण की लड़ाई अब सोशल मीडिया पर पहुंच चुकी है. प्रदूषण पर वार पलटवार के चलते इन दिनों सोशल मीडिया का का पारा एकदम हाई हो गया है. प्रदूषण को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लड़ाई जारी है.

आखिर कैसे शुरू हुआ ये '(X)'वॉर ? : दरअसल हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश सरकार की योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लिखा कि अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, अमृतसर, पटना साहिब आदि तीर्थ स्थानों के लिए प्रदेश सरकार रेलवे यात्रा मुफ़्त करवाएगी. इसके लिए हमने 60 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों के लिए 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' बनाई है, निश्चित रूप से आपको इस योजना का लाभ उठाना चाहिए.

केजरीवाल का खट्टर पर वार : खट्टर के लिखने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल फौरन एक्टिव हो गए और उन्होंने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लिखा कि “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” पूरे देश में अभी तक केवल दिल्ली में चल रही थी. पहली बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने चलाई. इस योजना के तहत हम दिल्ली के 75,000 से ज़्यादा बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवा चुके हैं. हमें ख़ुशी है कि बीजेपी हमारी सरकार से सीखकर काम करने की कोशिश कर रही है. खट्टर साहिब, अगर इसके कार्यान्व्यन में कोई तकलीफ़ आये तो पूछ लीजिएगा, हरियाणा वासियों की मदद करने में हमें बड़ी ख़ुशी होगी.

केजरीवाल पर खट्टर का पलटवार : इसके बाद खट्टर ने भी केजरीवाल को जवाब देने में देरी नहीं की. उन्होंने लिखा कि म्हारा धाकड़ हरियाणा हर योजना के कार्यान्वयन में पूरी तरह सक्षम है. दिल्ली में प्रदूषण की जिम्मेदारी लेते हुए नागरिकों की रक्षा कीजिए. इस संकट के समय में दिल्ली छोड़कर दूसरे राज्यों में घूमकर चुनाव प्रचार करना आपकी गैर जिम्मेदारी का परिचायक है. अगर दिल्ली का शासन चलाने में कोई तकलीफ़ आए तो पूछ लीजिएगा, आप की मदद करने में हमें भी बड़ी ख़ुशी होगी.

ट्विटर पर नेटिजन्स के रिएक्शन जोरदार: अरविंद केजरीवाल और मनोहर के ट्विटर वॉर में नेटिजन्स की भी एंट्री हो गई है. इस डिजिटल वार-पलटवार में कुछ यूजर्स सीएम मनोहर लाल को नसीहत दे रहे हैं तो कुछ अरविंद केजरीवाल को दे रहे हैं. इसके साथ ही कुछ यूजर्स दोनों मुख्यमंत्रियों को ट्विटर पर लड़ाई छोड़कर जनता के हित में काम करने को लेकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक ट्विटर यूजर ने मनोहर लाल से सवाल किया है कि प्रदेश में कितनी इलेक्ट्रिक बसें आ गई हैं.

नेटिजन ने इलेक्ट्रिक बसों को लेकर पूछा सवाल
नेटिजन्स ने दोनों सीएम को दी नसीहत

ये भी पढ़ें:दिल्ली एनसीआर में दमघोंटू ज़हरीली हवा के लिए कौन जिम्मेदार, आखिर कब तक मिलेगा छुटकारा, जानिए आपके हर सवाल का जवाब

DC हरियाणा में स्कूलों में छुट्टी करना का फैसला लेंगे: बता दें कि, दिल्ली सहित एनसीआर में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. फरीदाबाद और गुरुग्राम में वायु प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दोनों जिले में ग्रेप की थर्ड स्टेज लागू की जा चुकी है. इतना ही नहीं दोनों जिलों में गंदगी के ढेर जलाने पर धारा- 144 लगाई गई है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र के 14 जिलों के स्कूल बंद करने का निर्णय जिला उपायुक्त को दिया गया है. इस संबंध में हरियाणा शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी डीसी को पत्र जारी किया गया है. स्थिति का आकलन करने के बाद डीसी अपने जिले में स्कूल बंद करने या ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर फैसला ले सकते हैं. फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, जींद, नूंह, पलवल, रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी, झज्जर, रोहतक महेंद्रगढ़ और करनाल जिले के जिला उपायुक्त (DC) स्कूलों की छुट्टी का फैसला ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Haryana Parali Pollution Politics: हरियाणा में पराली, पॉल्यूशन और पॉलिटिक्स, 6 जिलों में AQI 300 के पार, आप और सरकार के बीच जंग, क्या कहते हैं जानकार?

Last Updated : Nov 6, 2023, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details