हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ की तुलसी शर्मा ने बनाया है करतारपुर कॉरिडोर का लोगो, जानिए कहां से मिली प्रेरणा

By

Published : Nov 2, 2019, 4:34 PM IST

Updated : Nov 2, 2019, 4:58 PM IST

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करेंगे. उद्घाटन के लिए जहां बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वहीं पंजाब सरकार की ओर से कार्यक्रम के लिए एक लोगो डिजाइन कराया गया है. जो चंडीगढ़ की रहने वाली तुलसी शर्मा मे किया है.

तुलसी शर्मा ने बनाया करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन कार्यक्रम के लिए लोगो

चंडीगढ़: संत गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के पावन मौके पर सिख तीर्थ यात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर के दरवाजे खुल जाएंगे. करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करेंगे. उद्घाटन के लिए जहां बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वहीं पंजाब सरकार की ओर से कार्यक्रम के लिए एक लोगो डिजाइन कराया गया है. जो चंडीगढ़ की रहने वाली तुलसी शर्मा मे किया है.

तुलसी शर्मा ने की ईटीवी भारत से बातचीत
तुलसी शर्मा चंडीगढ़ के आर्ट्स कॉलेज सेक्टर 10 की छात्रा हैं और उनके लोगो के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है. तुलसी शर्मा ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत की. तुलसी ने बताया कि उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि उनके लोगो को देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी इतना सरहाया जाएगा. उनका लोगो करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए चुना जाएगा उन्हें इस बात का भी अंदाजा नहीं था.

क्लिक कर सुने क्या बोली तुलसी शर्मा

तुलसी ने पहले सरकार के पुराने लोगो को देखा
तुलसी ने बताया कि उन्होंने लोगो बनाने से पहले सरकार के कई पुराने लोगो को देखा ताकि उन्हें नए लोगो के बारे में आइडिया मिल सके, लेकिन पुराने लोगो ज्यादा अच्छे नहीं लगे. जिसके बाद उन्होंने अपने लोगो को नए ढंग से बनाने के बारे में सोचा. इसके लिए उन्होंने सबसे पहले पवित्र एक ओंकार के निशान का चुनाव किया.

ये भी पढ़िए:वीडियो वायरल: देखें नगेंद्र भड़ाना के ऑफिस पर गुंडों ने कैसे मचाया उत्पात

केसरी और नीले रंग का किया गया इस्तेमाल

इसके बाद उन्होंने सिख धर्म को दिखाने वाले केसरी और नीले रंग को चुना और अपने लोगो में इन दोनों रंगों का इस्तेमाल किया. साथ ही उन्होंने इस लोगों के अंदर गुरु नानक देव जी का एक संदेश भी लिखा. लोगो बनाने के बाद पंजाब सरकार की ओर से लोगो की जांच की गई. कई सिख धर्म गुरुओं को लोगो दिखाया गया. तब जकर तुलसी शर्मा के लोगो को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए चुना गया.

Last Updated : Nov 2, 2019, 4:58 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details