हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

20 जनवरी से शुरू होगा विधानसभा का स्पेशल सेशन, नए विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

20 जनवरी से हरियाणा निधानसभा का स्पेशल सत्र बुलाया गया है. वहीं 22 जनवरी को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी विधानसभा में पहुंचेंगे. बता दें कि स्पेशल सत्र में नए विधायकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

हरियाणा विधानसभा
हरियाणा विधानसभा

By

Published : Jan 10, 2020, 10:50 PM IST

Updated : Jan 11, 2020, 8:50 AM IST

चंडीगढ़:20 जनवरी से शुरू होने जा रहे तीन दिवसीय विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता का कहना है कि 20 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी. इसके बाद लोकसभा और विधानसभा की रिजर्व सीटों को लेकर बिल पास किया जाएगा.

मुख्यातिथि के रूप में पहुंचेंगे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला
उन्होंने बताया कि 20 जनवरी और 21 जनवरी को शाम 3:00 बजे तक राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी, जिसके बाद नए विधायकों का प्रशिक्षण शिविर शुरू होगा. स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि 22 जनवरी को प्रशिक्षण शिविर में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचेंगे.

इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहेंगे. इनके साथ-साथ लोकसभा के विशेष ट्रेंड अधिकारी भी आएंगे जो कि विधायकों को ट्रेनिंग देंगे. 22 जनवरी को शाम 4:00 बजे तक ये प्रशिक्षण शिविर चलाया जाएगा.

नए विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- 20 जनवरी को बुलाया गया विधानसभा का स्पेशल सत्र, कई बिल होंगे पास

नए विधायकों को दी जाएगी ट्रेनिंग
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में 5 विषयों पर नए विधायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी. पहले विषय के तहत नए विधायकों को सवाल जवाब के बारे में बताया जाएगा कि उन्हें किस तरह के सवाल सदन में उठाने हैं और किस तरह से उनको जवाब मिल सकता है.

दूसरे विषय में रेजूलेशन और कमेटियों के बारे में विधायकों को बताया जाएगा कि कमेटियां किस तरह काम करती है और क्या दायरा रहता है. नए विधायकों को सदन की कार्यवाही में मर्यादा में रहकर जनहित मुद्दों को उठाने के बारे में भी बताया जाएगा. सदन में हंगामा ना हो या तू-तू मैं-मैं ना हो इसके लिए भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Last Updated : Jan 11, 2020, 8:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details