हरियाणा

haryana

'हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य, जहां हर 15 किलोमीटर में होगा कॉलेज '

By

Published : Oct 15, 2020, 1:29 PM IST

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर की परिधि में एक महाविद्यालय होगा. प्रदेश में पिछले 5 सालों में 97 नए कॉलेज खोले गए, जबकि पिछले 48 सालों में सिर्फ 75 कॉलेज ही खोले गए थे.

there will be one college in a radius of 15 kilometer in haryana
'हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य, जहां हर 15 किलोमीटर में होगा कॉलेज '

चंडीगढ़:हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए रक्षाबंधन के मौके पर एक साथ 11 नए राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा के साथ ही राज्य में राजकीय महाविद्यालयों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है. इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर की परिधि में एक महाविद्यालय होगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा दान एक महादान है. इसी के मद्देनजर प्रदेश में पिछले 5 सालों में 97 नए कॉलेज खोले गए, जबकि पिछले 48 सालों में सिर्फ 75 कॉलेज ही खोले गए थे. उन्होंने कहा कि संयोग की बात है कि हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित हुई है. इसमें साल 2030 तक उच्चतर शिक्षा में ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो (जीईआर) 50 प्रतिशत तक करना है, जो वर्तमान में 26 प्रतिशत है जबकि हरियाणा में ये 32 प्रतिशत है.

उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 10 सरकारी विश्वविद्यालय, 24 प्राईवेट, एक केंद्रीय विद्यालय के साथ-साथ 97 राजकीय सहायता प्राप्त प्राईवेट महाविद्यालय, 86 स्व:वित्तपोषित डिग्री महाविद्यालय हैं. इसके अलावा दो राजकीय शिक्षण महाविद्यालय और 475 स्व:वित्तपोषित बीएड कॉलेज भी हैं.

ये भी पढ़िए:क्या बीजेपी नेता को टिकट देगी कांग्रेस? आज तीनों पार्टियों के उम्मीदवार का ऐलान तय

शिक्षा मंत्री ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा के नाम से हरियाणा में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय पलवल जिले के दुधोला में खोला गया है. वर्तमान में हजारों युवा इस विश्वविद्यालय में कौशल शिक्षा हासिल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री का ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने की दिशा में कारगर सिद्ध होगी. इससे शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन होगा और यह रोजगारपरक होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details