हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

विदेशों में फंसते थे लोग तो याद आती थीं सुषमा स्वराज

मंगलवार को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया. सुषमा स्वराज के निधन के बाद हर ओर शोक की लहर है. साथ ही ट्वीटर पर भी लोग इस खबर से बेहद दुखी हैं, क्योंकि ट्वीटर पर सुषमा स्वराज की बहुत लोकप्रियता है.

By

Published : Aug 7, 2019, 2:10 AM IST

सुषमा स्वराज

चंडीगढ़: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. सुषमा स्वराज एक नेता थीं जिन्होंने ट्वीटर को ही अपना हथियार बना लिया था. दरअसल सुषमा स्वराज ट्वीटर पर काफी सक्रिय रहती थीं. वो चौबीसों घंटे लोगों की मदद के लिये ट्वीटर पर एक्टिव रहती थीं.

ट्वीटर के माध्यम से काफी लोग और ज्यादातर वो लोग उनसे मदद मांगते थे, जो विदेश में किसी कारण फंस जाते थे. काफी बार तो ऐसा भी हुआ कि सरकारी अधिकारी भी सुषमा स्वराज को अपने ट्वीट में टैग करते थे ताकि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान हो सके.

सुषमा स्वराज के इसी अंदाज ने लाखों लोगों का दिल जीत लिया. इसी के चलते खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अकसर उनकी तारीफ करते थे.

विदेशों में फंसते थे लोग, तो याद आती थीं सुषमा स्वराज

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्री का पद दिया गया था. विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा स्वराज विदेशों में फंसे लोगों की मदद करने के लिए काफी चर्चा में रहीं थीं. जैसे ही कोई ट्वीट में उनको टैग करता था और परेशानी बताता था सुषमा जी तुरंत उनकी समस्या का समाधान निकालती थीं.

सुषमा अपने ट्विटर हैंडल से भारतीयों के साथ ही पाकिस्तान के लोगों की भी मदद करती थीं. दरअसल बात साल 2017 की है जब पाकिस्तान की महिला नीलमा गफ्फार के पति ने सुषमा स्वराज से अपनी बीमार पत्नी के वीजा को मंजूरी देने के लिए अनुरोध किया था, जिस पर सुषमा ने ट्विटर पर उसके वीजा को मंजूरी की जानकारी दी थी.

विदेश मंत्री के अपने 5 साल के कार्यकाल में सुषमा स्वराज ने विदेशों में फंसे सैकड़ों भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details