हरियाणा

haryana

हरियाणा शिक्षा निदेशालय का आदेश, 10वीं से 12वीं तक के छात्रों को शीतकालीन अवकाश में भी करनी होगी पढ़ाई

By

Published : Jan 4, 2023, 10:06 PM IST

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2023 तक सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान किया है. वहीं, 10वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन पढ़ाई करवाने का फैसला किया है. ताकि छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित न हो साथ ही साथ सर्दी से भी राहत मिल सके. (online study during winter vacation)

Haryana Directorate of Education
10वीं से 12वीं तक के बच्चों को शीतकालीन अवकाश में भी करनी होगी पढ़ाई

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी तक प्रदेश के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान किया है. वहीं, इस दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके मद्देनजर सरकार ने 10वीं से 12वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का फैसला लिया है. हरियाणा शिक्षा निदेशालय के आदेश के मुताबिक सरकारी स्कूलों के 10वीं से 12वीं तक के बच्चों को शीतकालीन अवकाश में भी पढ़ाई करनी होगी. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी किए हैं. इन बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी. इसके साथ ही होमवर्क की भी जांच होगी. (Online study in haryana) (winter vacation in haryana)

शिक्षा निदेशालय के निर्देश के मुताबिक 10वीं, 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को ई-अधिगम टैबलेट दी गई थी. उन्हें शिक्षकों की तरफ से सभी PAL विषयों पर शीतकालीन अवकाश का होम वर्क दिया जाएगा. विद्यार्थियों को होमवर्क ऑनलाइन दिया जाएगा, ताकि विद्यार्थी सरकार की तरफ से दिए गए टैबलेट का इस्तेमाल करके पढ़ाई करें. (Haryana School Education Board )

नोटिफिकेशन.

जिन सब्जेक्ट का होमवर्क विद्यार्थियों को दिया जाएगा, उसका भी निर्धारण किया गया है. 10वीं के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान. वहीं, 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को हिंदी व अंग्रेजी का होमवर्क दिया जाएगा. स्कूल में शीतकालीन अवकाश के बाद 16 जनवरी को स्कूल खुलने पर होमवर्क को चेक होगा. साथ ही PAL डेशबोर्ड से सभी जिला, ब्लॉक व स्कूल अधिकारी नियमित निगरानी रखेंगे. (Online study during winter vacation in haryana)

ये भी पढ़ें:हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं ओपन परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details