हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 26, 2019, 7:54 AM IST

ETV Bharat / state

निर्वाचन आयोग की राज्य स्तरीय बैठक, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं को लेकर की चर्चा

चंडीगढ़ में हरियाणा मुख्य निर्वाचन की एक राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक हुई. इस बैठक में हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी को लेकर चर्चा की गई. इसमें उनके लिए विभिन्न सुविधाओं को देने की बात की गई.

निर्वाचन आयोग की राज्य स्तरीय बैठक

चंडीगढ़: हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता की. हरियाणा विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं के मतदान की प्रतिशत में वृद्धि को लेकर चर्चा की गई.

दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं को लेकर चर्चा

बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों में रैम्प, पीने के पानी, मेडिकल किट, हेल्प डेस्क और शैड की सुविधा होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर और स्वयंसेवकों की भी सुविधा होनी चाहिए.

निर्वाचन आयोग की राज्य स्तरीय बैठक, देखें वीडियो

नेत्रहीन दिव्यांग के लिए ब्रेल लिपी

उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए परिवहन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और उन्हें घर से मतदान केंद्र तक लाने की व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं के लिए वोटर स्लिप ब्रेल लिपी में छपवाकर उन तक पहुंचाई जाए ताकि उन्हें मतदान करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें- पेपर लीक कांड: ईटीवी भारत की खबर का असर, आरोपी प्रिंसिपल राजीव भूटानी तत्काल प्रभाव से निलंबित

दिव्यांग मतदाताओं को दी जाएगी प्राथमिकता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए पहले प्राथमिकता दी जाए ताकि उन्हें इंतजार न करना पड़े. इसके अलावा हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

ये भी पढ़ें- टोहाना विधानसभा सीट: 2014 में बीजेपी को पहली बार मिली थी यहां जीत, क्या हैं इस बार समीकरण?

ABOUT THE AUTHOR

...view details