हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 17, 2023, 10:24 AM IST

Updated : Jan 17, 2023, 12:11 PM IST

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ में मेयर चुनाव आज, जानिए AAP और BJP में किसका पलड़ा भारी

चंडीगढ़ में नगर निगम के चुनाव आज हो रहे हैं. सीनियर मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर भाजपा और आम आदमी पार्टी में कड़ी टक्कर देखी जा रही है. वहीं कांग्रेस ने अपना कोई प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है.

Chandigarh Mayor Elections 2023
Chandigarh Mayor Elections 2023

चंडीगढ़: चंडीगढ़ में सीनियर मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव हो रहे हैं. चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी में टक्कर देखने को मिल रही है. इससे पहले दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी और आप में टक्कर देखने को मिली थी. इस बार भी चंडीगढ़ नगर निगम में आप और BJP का आमना-सामना हो रहा है.

सुबह 11 बजे होने वाले मेयर पद के चुनाव की तैयारी भी प्रशासनिक तौर पर पूरी कर ली गई है. आपको यह बता दें कि कांग्रेस पार्टी की ओर से इस चुनाव में अभीतक कोई भी प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा गया है. बीजेपी की तरफ से अनूप गुप्ता प्रत्याशी हैं, वहीं आप की ओर से जसबीर सिंह चुनावी मैदान में नजर आ रहे हैं.

मेयर चुनाव (Chandigarh Mayor Elections 2023) में खरीद फरोख्त से बचने के लिए आप और बीजेपी ने पहले ही अपने पार्षदों को अन्य स्टेट में भेज दिया था. बता दें कि चंडीगढ़ नगर निगम में कैंडीडेट को जीतने के लिए 19 वोटों की जरूरत होगी, मौजूद समय में नगर निगम में 35 पार्षद हैं.

यह भी पढ़ें-Chandigarh Mayor Election: पार्षदों के टूटने का डर, कांग्रेस और BJP पहुंची हिमाचल, पार्षदों को लेकर पंजाब दौरे पर AAP

किसके कितने पार्षद: चंडीगढ़ नगर निगम में आप औऱ बीजेपी के 14-14 पार्षद हैं. वहीं कांग्रेस पार्टी के पास महज 6 पार्षद ही हैं जबकि एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल से है. 2021 में जब चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव हुए थे तब आप को ही सबसे ज्यादा वोट मिले थे. आम आदमी पार्टी ने तब पूरी 14 सीटें जीती थीं. उस समय भारतीय जनता पार्टी को 12 वोट से ही संतुष्ट करना पड़ा था. वहीं कांग्रेस 8 में ही सिमटकर रह गई थी.

2022 में भाजपा का परचम: चंडीगढ़ मेयर चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी. तब आप को भाजपा ने महज एक वोट से शिकस्त दी थी. चंडीगढ़ मेयर चुनाव 2022 में बीजेपी से सरबजीत मैदान में थीं. उन्होंने आप की अंजू कात्याल को जिन्हें 13 वोट हासिल हुए थे, उन्हें एक वोट से हराया था. बीते 2022 के चुनाव में 36 वोटों में से 28 वोट डाले गए थे. तब कांग्रेस को सात वोट ही मिले थे.

Last Updated : Jan 17, 2023, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details