हरियाणा

haryana

हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं पर लगेगी रोक! सड़क हादसों पर 'संजय' ऐप रखेगा नजर

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 18, 2024, 10:59 PM IST

Sanjay Location Intelligence Platform: हरियाणा सरकार सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए प्रयास कर रही है. मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के सड़क सुरक्षा उत्कृष्ट केंद्र द्वारा विकसित 'संजय' नामक लोकेशन इंटेलिजेंस प्लेटफार्म लॉन्च किया. जो सड़क हादसों में कमी लाने में मददगार साबित हो सकता है.

Intelligence Platform launch IN Haryana
Intelligence Platform launch IN Haryana

चंडीगढ़: चंडीगढ़ में सड़क हादसों पर रोक लगाने के लिए हरियाणा मुख्य सचिव संजीव कौशल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के सड़क सुरक्षा उत्कृष्ट केंद्र द्वारा विकसित 'संजय' नामक लोकेशन इंटेलिजेंस प्लेटफार्म लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि महाभारत के धृतराष्ट्र के संजय के वृतांत की तरह लोग इस ऐप को अपने दिमाग में सदैव याद रखेंगे. इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी जरूर लाई जा सकेगी. इसके अलावा, डाटा जुटाने में भी 'संजय' ऐप की मदद ली जाएगी.

भारत में सबसे अधिक हादसे:मुख्य सचिव ने कहा कि भारत में मौजूदा समय में सड़क दुर्घटनाओं और उनके कारण होने वाली मौतों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रकाशित 2022 के सड़क दुर्घटना के आंकड़े चिंताजनक हैं. देश में सड़क दुर्घटनाओं में हुई कुल मौतों में 83.4 प्रतिशत हिस्सा 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग के कामकाजी लोगों का है.

2022 के आंकड़े: मुख्य सचिव ने बताया कि हरियाणा के 7 जिलों में वर्ष 2022 के दौरान सड़क दुर्घटनाएं अधिक हुई हैं. जिन पर विशेष रूप से फोकस किया जाएगा. इसके अलावा हाई स्पीड, लापरवाही से ड्राइविंग करना, खतरनाक ओवरटेकिंग, लेन चेंजिंग, शराब पीकर ड्राइविंग के प्रति भी विशेष रूप से जागरूक एवं सूचित किया जाएगा.

हादसों पर होगी मासिक बैठक: मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए बड़े स्तर पर काम जारी है. इसके लिए जिलों में उपायुक्त हर महीने सड़क सुरक्षा संगठनों के साथ मासिक बैठक करेंगे. साथ ही लोगों को जागरूक एवं सूचित करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:कोहरे का कहर! दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकराए कई वाहन, दो की मौत

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में बड़ा हादसा: RBI के कैश ट्रक समेत पांच वाहन आपस में टकराए, ट्रक में फंसी रही महिला कांस्टेबल

ABOUT THE AUTHOR

...view details